37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जान जोखिम में डाल कर अवैध पटाखे निर्माण कार्य से जुड़े लोग

कोलकाता: राज्य के विभिन्न इलाकों में रोजी-रोटी के लिए जान-जोखिम में डालकर अवैध पटाखे निर्माण कार्य से जुड़े हुए हैं. पुलिस ऐसे लोगों पर कार्रवाई करती है लेकिन इस अवैध काम पर पूरी तरह से अंकुश नहीं लग पाया है. राज्य में अवैध पटाखे निर्माण के दौरान कई दुर्घटनाएं भी घटी हैं जिसमें कई लोग […]

कोलकाता: राज्य के विभिन्न इलाकों में रोजी-रोटी के लिए जान-जोखिम में डालकर अवैध पटाखे निर्माण कार्य से जुड़े हुए हैं. पुलिस ऐसे लोगों पर कार्रवाई करती है लेकिन इस अवैध काम पर पूरी तरह से अंकुश नहीं लग पाया है. राज्य में अवैध पटाखे निर्माण के दौरान कई दुर्घटनाएं भी घटी हैं जिसमें कई लोग जख्मी हुए हैं तो कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है.
एक सरकारी रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2014 में पटाखों के कारण पूरे देश में 151 हादसे हुए जबकि वर्ष 2015 में हादसों की संख्या 110 रही. पटाखों की वजह से हुई दुर्घटनाओं के कारण वर्ष 2015 में देश में 45 लोग घायल हुए. इनमें पुरुषों की संख्या 33 थी जबकि महिलाओं की संख्या 12 थी. इस अंतराल में हादसों की वजह से 128 लोगों को जान गंवानी पड़ी. इनमें पुरुषों की संख्या 86 और महिलाओं की संख्या 42 रही. राज्य में भी कई ऐसी दुर्घटनाएं हुईं जिसमें लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा. ऐसी घटनाओं के बावजूद लोग अवैध रूप से पटाखे निर्माण कार्य से जुड़े हुए हैं.
कहां हो रहा है कारोबार
सूत्रों के अनुसार पश्चिम मेदिनीपुर, पूर्व मेदिनीपुर, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, मुर्शिदाबाद के कुछ इलाकों में लोग जीविका के लिए अवैध पटाखे बनाने के कार्य से जुड़े हैं. मुर्शिदाबाद में औरंगाबाद, शक्तिपुर, सोमपाड़ा और आसपास के इलाकों में कुछ लोग पटाखा निर्माण करते हैं. पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर के कांथि, मयना, ब्राषणवाण, बेलदा केशियारी जैसे इलाकों में अवैध पटाखा जब्त के कई मामले सामने आये हैं. गत शनिवार को कांथि के सातमाइल इलाके से दीपक जाना नामक एक व्यक्ति के घर से करीब 15 लाख रुपये के अवैध पटाखे जब्त किये गये. इसी दिन नंदकुमार के शिवदत्तपुर इलाके से कालीपद जाना के अवैध पटाखों के साथ गिरफ्तार किया गया. उत्तर 24 परगना जिला के कांकिनाड़ा के पालपाड़ा इलाके से करीब 25 टन अवैध पटाखे जब्त किये गये. वही खड़दह इलाके में पटाखे निर्माण के दौरान आग लगने से एक युवक झुलस गया था. गत महीने बीबीगंज इलाके में आतिशबाजी के कारण हुए विस्फोट में एक महिला की मौत हो गयी थी.
क्या कहते हैं अधिकारी
पूर्व मेदिनीपुर जिला के पुलिस अधिकारियों का कहना है कि अवैध पटाखे निर्माण के खिलाफ लगातार अभियान चलाये जाते हैं. गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष अवैध पटाखे निर्माण के मामलों में कमी आयी है. अवैध पटाखों के खिलाफ लोगों को जागरूक होने की काफी जरूरत है. इधर कोलकाता पुलिस के अतिरिक्त आयुक्त (5) व संयुक्त आयुक्त (अपराध) विशाल गर्ग ने कहा है कि महानगर में अवैध पटाखे निर्माण के कार्य नहीं होते हैं. निकटवर्ती इलाकों से अवैध पटाखे महानगर में न लाये जायें, इसके लिए पुलिस ने अभियान शुरू कर दिया है. अन्य जिलों के साथ कोलकाता को जोड़ने वाले मार्गों पर नजरदारी बढ़ा दी गयी है. पुलिस अधिकारी ने कहा कि अभियान कालीपूजा तक जारी रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें