1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. gay marriage in kolkata mtj

Gay Marriage in Kolkata: कोलकाता में दो पुरुष समलैंगिकों ने धूमधाम से रचा ली शादी

अभिषेक और चैतन्य शर्मा की शादी के विरल समारोह में इनके ढेर सारे मित्र और दूसरे करीबी लोगों के अतिरिक्त कई जानी-मानी हस्तियां भी शामिल हुईं. इस मौके पर चर्चित नृत्यांगना तनुश्री शंकर और श्रीनंदा शंकर की भी उपस्थिति थी. डिजाइनर देव और नील भी मौजूद थे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gay Marriage in Kolkata
Gay Marriage in Kolkata
Prabhat Khabar

Gay Marriage in Kolkata: वैवाहिक संबंधों से जुड़ी एक और नयी खबर ने ढेर सारे लोगों को चौंका दिया है. मामला है दो पुरुष समलैंगिकों की शादी का. इनके नाम हैं अभिषेक राय और चैतन्य शर्मा. इनके शादी समारोह का आयोजन विगत तीन जुलाई को देश की सांस्कृतिक राजधानी कहे जाने वाले कोलकाता महानगर के एक पांच सितारा होटल में हुआ था. अभिषेक राय के बारे में पता चला है कि पेशे से वह डिजाइनर हैं. जिस शख्स के साथ अभिषेक ने शादी की है, उनका नाम चैतन्य शर्मा है. वह डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में काम करते हैं.

कई जानी-मानी हस्तियां हुईं शादी में शामिल

अभिषेक और चैतन्य शर्मा की शादी के विरल समारोह में इनके ढेर सारे मित्र और दूसरे करीबी लोगों के अतिरिक्त कई जानी-मानी हस्तियां भी शामिल हुईं. इस मौके पर चर्चित नृत्यांगना तनुश्री शंकर और श्रीनंदा शंकर की भी उपस्थिति थी. डिजाइनर देव और नील भी मौजूद थे. इन अतिथियों का कहना था कि कोलकाता ही नहीं, किसी अन्य देश में भी अब भी समलैंगिक विवाह आमतौर पर नहीं देखा जाता. दोनों पुरुषों का एक-दूसरे को माला पहनाना एक विरल दृश्य था.

गुरुग्राम के चैतन्य ने की कोलकाता के अभिषेक से शादी

डिजिटल मार्केटिंग के पेशे से जुड़े चैतन्य शर्मा गुरुग्राम के रहने वाले हैं. फिलहाल वह वर्क फ्रॉम होम मोड में काम कर रहे हैं. उनके मुताबिक, अभी अगले कुछ दिनों तक वह कोलकाता वासी अपने जीवनसाथी अभिषेक राय के साथ ही यहीं रहेंगे. उधर, अभिषेक राय ने बताया कि शादी जैसे वे लोग चाहते थे, उसी तरह हुई. पूरे धार्मिक रीति-रिवाज और मंत्रोच्चार के बीच. एक-दूसरे को विवाह-बंधन का माला पहना कर.

फेसबुक पर हुई दोस्ती

अभिषेक राय से मिली जानकारी के मुताबिक, वह और चैतन्य पहले से फेसबुक फ्रेंड्स थे. पर, 2020 में इनके बीच घनिष्टता बढ़ी, मैसेज का आदान-प्रदान शुरू हुआ. इसके पश्चात चैतन्य कोलकाता आये और अभिषेक भी बाद में दिल्ली गये. इसी तरह इनकी मुलाकातें होने लगीं और ये एक-दूसरे के काफी करीब आते गये तथा इनके बीच एक नये किस्म का रिलेशनशिप स्थापित हो गया.

शादी स्वाभाविक प्रक्रिया

आगे उनका कहना था कि शादी बहुत ही स्वाभाविक प्रक्रिया है. इनकी शादी से पड़ने वाले प्रभाव के बारे में उनका कहना है कि आमतौर पर समाज ऐसी शादियों के खिलाफ रहता है, लेकिन आने वाले समय में माहौल बदलेगा और इससे हमारे जैसे लोगों को एक नयी दिशा भी मिलेगी. उनकी तरह ही सोचने वालों को उनकी यह शादी काफी सहायता करेगी.

भारत में समलैंगिक शादी को नहीं मिली है मान्यता

अभिषेक ने यह भी बताया कि फिलहाल उनका इरादा चैतन्य के साथ देश-विदेश की खूब सैर करना है, जीवन का आनंद उठाना है. अभी इस जोड़े ने यह तय नहीं किया है कि ये कोलकाता में सेटल होंगे या कहीं और. उल्लेखनीय है कि भारत में अभी समलैंगिक शादी को मान्यता नहीं है.

समलैंगिक संबंध अब अपराध नहीं

एक-दूसरे को माला पहना कर और धार्मिक मंत्रोच्चार से भी कानून की नजर में कोई समलैंगिक जोड़ा बतौर परिवार स्वीकृति नहीं पाता. पहले तो समलैंगिक संबंध अपराध भी था, लेकिन 2018 में धारा 377 में बदलाव के बाद अब यह अपराध नहीं रहा. पर, समलैंगिक शादी काे लेकर अब भी दिक्कतें कम नहीं हैं. माना जा रहा है कि अभिषेक और चैतन्य का यह विवाह आने वाले समय में एक नया और बड़ा उदाहरण बन जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें