1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. corona vaccine update home to door survey started for vaccination in bengal health department busy preparing people to apply vaccine srn

बंगाल में टीकाकरण के लिए घर-घर सर्वे शुरू, इन लोगों को पहले लगेगा कोरोना का टीका

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
corona vaccine in west bengal : बंगाल में टीकाकरण के लिए घर-घर सर्वे शुरू
corona vaccine in west bengal : बंगाल में टीकाकरण के लिए घर-घर सर्वे शुरू
Social Media

corona vaccine update, corona vaccine update in west bengal कोलकाता : कोरोना वायरस का टीका आने में अभी कुछ वक्त बाकी है, पर राज्य सरकार ने टीकाकरण की दिशा में कदम बढ़ा दिये हैं. घर-घर जाकर सर्वे का काम शुरू हो चुका है. राज्य में जिला स्तर पर सर्वे किया जा रहा है. इसका मकसद है, ऐसे लोगों की पहचान करना, जिन्हें सबसे पहले कोरोना वायरस का टीका लगाया जायेगा.

टीका लगाने में 50 वर्ष या इससे अधिक आयु के लोगों को प्राथमिकता दी जायेगी. एक अधिकारी ने बताया कि पंचायत व ब्लॉक स्तर पर कार्यरत स्वास्थ्य कर्मी वैक्सीन लगवाने वाले लोगों के सेहत से संबंधित जानकारी जुटा रहे हैं. आशाकर्मियों से भी यह कार्य कराया जा रहा है. एक मजबूत डेटाबेस के जरिये टीकाकरण अभियान चलाने में सरकार को मदद मिलेगी.

प्रत्येक दिन सर्वे के बाद स्वास्थ्य कर्मी जिले के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी को रिपोर्ट सौंपेंगे. जिले में सर्वे पूरा होने के बाद राज्य स्वास्थ्य विभाग को सर्वे रिपोर्ट दी जायेगी. इस कार्य के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को टैब दिया गया है. इसके लिए स्वास्थ्य व आशाकर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है.

जोखिम वाले लोगों को पहले लगेगा टीका :

स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वैक्सीन (टीका) को आपात इस्तेमाल की अनुमति मिलने वाली है. इसके बाद टीके का आपात स्थिति में इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसका मतलब यह है कि जिन लोगों को संक्रमण का खतरा ज्यादा है, उन्हें टीका पहले दिया जायेगा. सबसे ज्यादा जोखिम बुजुर्गों और पहले से बीमार लोगों के सामने है. स्वास्थ्यकर्मियों को पहले टीका लगाये जाने की संभावना है.

यूरोपीय संघ में कोविड-19 टीकाकरण की हुई शुरुआत

रोम. यूरोपीय संघ के देशों ने सबसे अधिक जोखिम वाले लोगों को कोविड-19 टीका देने के लिए रविवार को समन्वित प्रयास शुरू किया. संघ के 27 देशों में मेडिकल कर्मियों, नर्सिंग होम के कर्मियों और बड़े नेताओं को संक्रमण से बचाव के लिए टीका लगाया गया और लोगों को विश्वास दिलाया गया कि यह टीकाकरण सुरक्षित है. एक जर्मन नर्सिंग होम में 101 साल की एक महिला समेत दर्जनों लोगों को टीका लगाया गया.

क्या कहते हैं अधिकारी

स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर हम सर्वे कर रहे हैं. फिलहाल कोमोरबिडिटी (विभिन्न बीमारी) से संबंधित जानकारी ली जा रही है. इस सर्वे के दौरान फोन नंबर भी ले रहे हैं, हालांकि पहले किस उम्र वाले लोगों को टीका लगाया जायेगा, इसकी जानकारी हमें नहीं दी गयी है. इस पर बाद में चर्चा होगी. सर्वे टीकाकरण के लिए काफी मददगार साबित होगा.

डॉ शेख मोहम्मद यूनुस, डिस्ट्रिक्ट मैटरनिटी एंड चाइल्ड हेल्थ ऑफिसर, हुगली

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें