1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. mamata banerjee announces state holiday on 1 july in west bengal in honour of corona warriors doctors and nursing staff

National Doctors Day In India 2020: कोरोना वरियर्स डॉक्टर्स के सम्मान में बंगाल में 1 जुलाई को अवकाश, ममता बनर्जी ने की घोषणा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी.
(फाइल फोटो).

कोलकाता : कोरोनावायरस महामारी में लोगों की सेवा में जुटे डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ के सम्मान में पश्चिम बंगाल में एक जुलाई को सरकारी छुट्टी रहेगी. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसकी घोषणा की. ममता बनर्जी ने इसे एक जुलाई डॉक्टर्स डे (National Doctors Day In India 2020) को स्टेट हॉलीडे घोषित किया है और केंद्र सरकार से मांग की है कि डॉक्टर्स डे के अवसर पर एक जुलाई को नेशनल हॉलीडे घोषित करे.

ममता बनर्जी ने कहा कि पूरे पश्चिम बंगाल में एक जुलाई को अवकाश रहेगा. डॉक्टर्स के सम्मान में हमने ये फैसला किया है. ममता ने कहा कि हम फ्रंटलाइन कोरोना योद्धाओं के प्रति आधार जताना चाहते हैं. डॉक्टर्स और पूरी मेडिकल टीम कोरोना को हराने में अपनी पूरी ताकत लगाए हुए हैं. वह सब कुछ भूल कर लोगों को ठीक करने में लगे हैं. उनका सम्मान होना ही चाहिए.

एक जुलाई को देश के प्रसिद्ध चिकित्सक और बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ बिधान चंद्र रॉय की जयंती और पुण्यतिथि पर नेशनल डाक्टर्स डे मनाया जाता है. उनका जन्म 1 जुलाई 1882 में बिहार के पटना जिले में हुआ था. कोलकाता में मेडिकल की शिक्षा पूरी करने के बाद डॉ. राय ने एमआरसीपी और एफआरसीएस की उपाधि लंदन से प्राप्त की. 1911 में उन्होंने भारत में चिकित्सकीय जीवन की शुरुआत की.

मेडिकल के क्षेत्र में महारत हासिल करने के बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा. वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस सदस्य बने और बाद में पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री का पद भी संभाला. डॉ राय को भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया है. 80 वर्ष की आयु में 1962 में अपने जन्मदिन के दिन यानी 1 जुलाई को ही उनकी मृत्यु हो गयी थी.

बंगाल में कोरोना के मामले बढ़कर 17,283

पश्चिम बंगाल में रविवार 28 जून को कोरोनावायरस से संक्रमण के 572 नये मामले दर्ज किये गये, जो एक दिन में राज्य में सामने आए सर्वाधिक मामले हैं. इसके साथ ही पश्चिम बंगाल में कोविड-19 के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 17,283 हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक, इस अवधि में 10 और संक्रमितों की मौत हुई है जिन्हें मिलाकार अबतक महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 639 हो गयी.

बुलेटिन के मुताबिक, रविवार को संक्रमण मुक्त होने के बाद 404 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गयी. इसके साथ ही राज्य में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 11,193 हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में कोविड-19 के 5,451 मरीज उपचाराधीन हैं. बुलेटिन के मुताबिक, शनिवार को राज्य में 10,563 नमूनों की जांच की गयी.

Posted by: Amlesh Nandan Sinha.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें