1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. durga puja 2020 belur math will broadcast live kumari puja this year mth

Durga Puja 2020 : बेलूर मठ कुमारी पूजा का सजीव प्रसारण करेगा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कई लोगों के कोरोना संक्रमित पाये जाने के बाद बेलूर मठ को बंद कर दिया गया है.
कई लोगों के कोरोना संक्रमित पाये जाने के बाद बेलूर मठ को बंद कर दिया गया है.

कोलकाता : रामकृष्ण मठ और मिशन का वैश्विक मुख्यालय बेलूर मठ कोविड-19 महामारी की वजह से सदी पुरानी कुमारी पूजा की परंपरा का सजीव प्रसारण करेगा. कुमारी पूजा अनुष्ठान के दौरान किसी भी बाहरी श्रद्धालु को अनुमति नहीं दी जायेगी, जबकि अभी तक इस अवसर पर परिसर में हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ जमा होती थी.

बेलूर मठ ने जून के मध्य में परिसर को खोला था, लेकिन कई महंतों और अन्य कर्मचारियों में कोविड-19 का मामला आने के बाद करीब एक महीने पहले बाहरी लोगों के मठ में आने पर रोक लगा दी.

मठ के प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि अधिकारियों ने अब तक यह फैसला नहीं लिया है कि क्या पूजा के चारों दिन जनता के आने पर भी रोक लगायी जायेगी और दृश्य और अनुष्ठान का भी सजीव प्रसारण किया जायेगा, ताकि लोग डिजिटल तरीके से दर्शन कर सकें.

प्रवक्ता ने कहा, ‘हम निश्चत रूप से 121 साल पुरानी कुमारी पूजा के अनुष्ठान को संपन्न करेंगे, लेकिन हम छोटी-सी भीड़ होने पर भी कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा नहीं ले सकते. कुमारी पूजा कुछ वरिष्ठ महंतों और मां दुर्गा के रूप में पूजी जाने वाली लड़की की उपस्थिति में होगा.’

उन्होंने बताया कि कई प्रक्रिया के बाद बच्ची का चुनाव होता है और इस बार बच्ची के माता-पिता की भी कोविड-19 जांच करायी जायेगी और सभी एहतियाती नियमों का अनुपालन किया जायेगा.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें