1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. bengali community living abroad forced to learn the process of durga puja online mth

दुर्गा पूजा का विधि-विधान ऑनलाइन सीखने को मजबूर विदेशों में रह रहे बंगाल के लोग

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
हर साल अमेरिका से जापान तक पूजा कराने के लिए जाते थे बंगाल के पंडित. इस बार नहीं जा सकते. इसलिए खुद पूजा करना सीख रहे आप्रवासी बंगाली.
हर साल अमेरिका से जापान तक पूजा कराने के लिए जाते थे बंगाल के पंडित. इस बार नहीं जा सकते. इसलिए खुद पूजा करना सीख रहे आप्रवासी बंगाली.
Image For Representation Only

कोलकाता : विदेशों में रह रहे बंगाल के लोग कोरोना वायरस के तेजी से फैल रहे संक्रमण के कारण दुर्गा पूजा से जुड़े विधि-विधान ऑनलाइन सीख रहे हैं. कोविड-19 महामारी के चलते पश्चिम बंगाल से पुजारी अभी अंतरराष्ट्रीय यात्राएं नहीं कर सकते.

दरअसल, राज्य के कई पुजारी विदेशों में बसे बंगाल के लोगों के लिए दुर्गा पूजा अनुष्ठान करने के वास्ते अमेरिका से लेकर जापान तक जाते थे, लेकिन महामारी के चलते हालात पूरी तरह से बदल गये हैं.

विदेश में बसे बंगाल के लोगों के अनुरोध पर ‘सर्व भारतीय प्रज्ञा विद्या अकादमी’ संगठन ने ब्राह्मणों के लिए 27 सितंबर और 4 अक्टूबर को ऑनलाइन प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने का फैसला किया. संगठन के संस्थापक जयंत कुशारी ने बुधवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा, ‘संक्रमण ने हमारा कहीं भी आना-जाना बंद कर दिया है, लेकिन दुर्गा पूजा इसके लिए रुक नहीं सकती. भारत और विदेश में बसे मित्रों के अनुरोध के बाद हमने डिजिटल कार्यशाला आयोजित करने का निर्णय लिया, जहां उन्हें पूजा से जुड़े सारे विधि विधान सिखाये जायेंगे.’

उल्लेखीय है कि कोरोना के संक्रमण की वजह से देश भर में लॉकडाउन लागू है. पश्चिम बंगाल ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की अनुमति नहीं दी है. कोरोना के संक्रमण की वजह से बंगाल में बीच-बीच में संपूर्ण लॉकडाउन भी लगाया जा रहा है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें