1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. bengal news pm modi to address parakram divas ceremony netaji 125th birth anniversary begin from victoria memorial smj

Bengal News : पीएम मोदी ‘पराक्रम दिवस’ समारोह को करेंगे संबोधित, विक्टोरिया मेमोरियल से नेताजी की 125वीं जयंती का होगा आगाज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal news : पीएम नरेंद्र मोदी 23 जनवरी को आयोजित पराक्रम दिवस को करेंगे संबोधित.
Bengal news : पीएम नरेंद्र मोदी 23 जनवरी को आयोजित पराक्रम दिवस को करेंगे संबोधित.
ट्विटर.

Bengal Chunav 2021, Kolkata News, कोलकाता/नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 जनवरी को स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के मौके पर कोलकाता में आयोजित ‘पराक्रम दिवस' समारोह को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल में 'पराक्रम दिवस' समारोह के उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे.

केंद्र सरकार ने पिछले दिनों नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को 'पराक्रम दिवस' के तौर पर मनाने का निर्णय किया. नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती आगामी 23 जनवरी, 2021 को विक्टोरिया मेमोरियल परिसर में मनायी जायेगी.

बयान में कहा गया कि राष्ट्र के प्रति नेताजी की अदम्य भावना और निस्वार्थ सेवा को सम्मान देने और याद रखने के लिए केंद्र सरकार हर साल 23 जनवरी को 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाने का फैसला किया है. इसका मकसद देश के लोगों, विशेषकर युवाओं को प्रेरित करना और उनमें देशभक्ति की भावना का संचार करना है.

इधर, बंगाल में इस वर्ष नेताजी की जयंती पर भाजपा और तृणमूल कांग्रेस की ओर से कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. राज्य में अप्रैल-मई में विधानसभा के चुनाव होने हैं. बंगाल दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेताजी के जीवन पर आधारित एक स्थायी प्रदर्शनी और एक ‘प्रोजेक्शन मैपिंग शो' का भी उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री नेताजी की याद में एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे.

इस दौरान नेताजी पर आधारित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘आमरा नूतोन जौवोनेरी दूत' का भी आयोजन किया जायेगा. इससे पहले प्रधानमंत्री कोलकाता की नेशनल लाइब्रेरी का भी दौरा करेंगे. वहां ‘21वीं सदी में नेताजी की विरासत का पुन:अवलोकन' विषय पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया है. वहां कलाकारों की ओर से एक प्रदर्शनी भी लगायी गयी है. प्रधानमंत्री कलाकारों और सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों से संवाद करेंगे.

गौरतलब है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में 85 सदस्यीय एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया है जो साल भर के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करेगी.

प्रधानमंत्री असम भी जायेंगे

पीएमओ के बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री असम के शिवसागर जिले स्थित जेरेंगा पठार भी जायेंगे और वहां 1.6 लाख भूमि पट्टा आवंटन प्रमाण पत्र वितरित करेंगे. पीएमओ ने अपने बयान में कहा कि राज्य के स्थानीय लोगों के भूमि अधिकारों की रक्षा के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए असम सरकार ने व्यापक नयी भूमि नीति बनायी और इन लोगों के लिए पट्टा आवंटन प्रमाणपत्र जारी करना और उनके बीच सुरक्षा की भावना पैदा करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी. असम में वर्ष 2016 में 5.75 लाख भूमिहीन परिवार थे. वर्तमान सरकार ने मई 2016 से 2.28 लाख आवंटन प्रमाण पत्र वितरित किये हैं. 23 जनवरी को होने वाला समारोह इस प्रक्रिया का अगला कदम है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें