32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नागरिकता कानून पर युवाओं को किया जा रहा है गुमराह : प्रधानमंत्री

हावड़ा/कोलकाता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि युवा शक्ति ही भारत को बदलने और संकल्पों को पूरा करने का आधार है, मगर संशोधित नागरिकता कानून पर युवाओं के एक वर्ग को गुमराह किया जा रहा है. प्रधानमंत्री ने सीएए का मजबूती से बचाव करते हुए युवाओं से बहकावे में नहीं आने का आह्वान किया. […]

हावड़ा/कोलकाता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि युवा शक्ति ही भारत को बदलने और संकल्पों को पूरा करने का आधार है, मगर संशोधित नागरिकता कानून पर युवाओं के एक वर्ग को गुमराह किया जा रहा है. प्रधानमंत्री ने सीएए का मजबूती से बचाव करते हुए युवाओं से बहकावे में नहीं आने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि इस पर पैदा हुए विवाद ने दुनिया को पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों के दमन की हकीकत दिखा दी है.

रामकृष्ण मिशन के मुख्यालय, बेलूड़ मठ में उन्होंने विश्वास दिलाया कि संशोधित कानून किसी की नागरिकता छीनेगा नहीं, बल्कि देगा. यह नागरिकता देने के लिए रातों-रात बना कानून नहीं है. इस कानून में प्रावधान है कि दुनिया के किसी भी देश का, किसी भी धर्म का कोई व्यक्ति, जो भारत व उसके संविधान में यकीन रखता है, वह उचित प्रक्रिया से देश की नागरिकता के लिए आवेदन कर सकता है.
महात्मा गांधी का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि राष्ट्रपिता ने भी धार्मिक प्रताड़ना के कारण यहां आने वाले लोगों को नागरिकता देने का पक्ष लिया था. इसलिए हमने स्वतंत्रता सेनानियों की इच्छाओं को पूरा करने का कार्य किया है.
इधर, पीएम के बयान पर टिप्पणी से इनकार, स्वामी सुवीरानंद बोले
आरके मिशन गैर राजनीतिक संस्था, यहां सभी धर्मों के लोग भाई जैसे
प्रधानमंत्री मोदी के परिसर छोड़ने के थोड़ी देर बाद ही, रामकृष्ण मिशन ने उनके भाषण से खुद को यह कहते हुए दूर कर लिया कि यह एक गैर राजनीतिक संस्था है, जहां सभी धर्म के लोग भाइयों की तरह रहते हैं. रामकृष्ण मठ व मिशन के महासचिव स्वामी सुवीरानंद ने कहा कि रामकृष्ण मिशन प्रधानमंत्री के भाषण पर टिप्पणी नहीं करेगा. हम पूरी तरह गैर राजनीतिक हैं.
हम सीएए पर प्रधानमंत्री के भाषण पर टिप्पणी नहीं कर सकते. हम अपना घर-बार छोड़ कर शाश्वत चीजों का जवाब देने यहां आये हैं. क्षणिक चीजों का जवाब नहीं देते हैं. हमारे लिए नरेंद्र मोदी भारत के नेता और ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल की नेता हैं. साथ ही कहा, हम एक संस्थान के तौर पर समग्र हैं, जिसमें हिंदू, मुस्लिम, ईसाई धर्म के संन्यासी हैं. हम एक ही माता-पिता से जन्मे भाइयों जैसे ज्यादा हैं. उन्होंने कहा कि मिशन समावेशिता में विश्वास करता है.
पाकिस्तान से सवाल
अल्पसंख्यकों को क्यों 70 साल प्रताड़ित किया
पीएम मोदी ने कहा कि नागरिकता कानून पर हमारी पहल का परिणाम है कि पाकिस्तान को अब जवाब देना होगा कि पिछले 70 वर्षों से वह अल्पसंख्यकों को क्यों प्रताड़ित कर रहा था. उन्होंने संशोधित कानून को लेकर पूर्वोत्तर के लोगों में पैदा हुई आशंकाओं को खारिज किया. विश्वास दिलाया कि किसी क्षेत्र के लोगों की विशिष्ट पहचान व संस्कृति प्रभावित नहीं होगी.
पीएम ने की घोषणा, केपीटी का नाम अब डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट
बेलूड़ मठ के कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट (केपीटी) के 150 वर्ष पूरे होने पर नेताजी इंडोर स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे.
यहां राज्य सरकार पर करारा हमला बोलते उन्होंने कहा कि बंगाल के नीति निर्धारकों को भगवान सद्बुद्धि दे ताकि आयुष्मान भारत और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएमकेएसएन) जैसी योजनाओं को राज्य में लागू किया जा सके, ताकि लाखों मरीजों और किसानों को फायदा पहुंच सके.
पीएम ने व्यंग्य करते हुए कहा कि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिये पैसा सीधे लाभान्वितों के खाते मे पहुंचता है, फिर ऐसी योजनाओं को, जिसमें कोई ‘कट’ नहीं, ‘सिंडिकेट’ नहीं, भला कोई क्यों लागू करे?
प्रधानमंत्री का कहना था कि आयुष्मान भारत के जरिये अब तक देश के 75 लाख से अधिक लोग गंभीर बीमारियों का उपचार अस्पताल में करा चुके हैं, जबकि आठ करोड़ किसानों को पीएमकेएसएन से फायदा मिल चुका है. लेकिन अगर राज्य सरकार इसकी अनुमति नहीं देती तो वह बंगाल की जनता के मिजाज से वाकिफ हैं.
जनता अपना अधिकार हासिल कर लेगी.
मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि 2021 तक गंगा में बड़े जहाज चल सकेंगे. इसके लिए नदी की गहराई बढ़ाने का काम किया जा रहा है. जलसंपदा पर आधारित पर्यटन को बढ़ावा देने पर काम किया जा रहा है. देश में मौजूद 150 क्रूज को बढ़ाकर 1000 किया जायेगा.
विभिन्न परिवहन उपायों का समन्वय किया जा रहा है. परिवहन को अत्याधुनिक बनाया जा रहा है. उत्तर पूर्व को जोड़ने का कार्य देश के इतिहास के स्वर्णिम पृष्ठ में शामिल होगा. उन्होंने केपीटी का नाम डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट करने की भी घोषणा की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें