22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कल बंगाल के तट से टकरायेगा चक्रवात ”बुलबुल”

कोलकाता : चक्रवात ‘बुलबुल’ के रविवार तड़के पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के बीच तटों से टकराने की आशंका है, जिसके चलते तटीय इलाकों में भारी बारिश और 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है. मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जीके दास ने कहा […]

कोलकाता : चक्रवात ‘बुलबुल’ के रविवार तड़के पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के बीच तटों से टकराने की आशंका है, जिसके चलते तटीय इलाकों में भारी बारिश और 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है.

मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जीके दास ने कहा कि तूफान से राज्य के कच्चे घरों, बिजली व संचार सेवाओं और सड़कों को नुकसान हो सकता है. उन्होंने संवेदनशील इलाकों में लोगों को घरों में रहने की सलाह देते हुए आगाह किया कि इससे पेड़ उखड़ने, फसलें बर्बाद होने और तटबंधों के नष्ट होने की आशंका है. श्री दास के अनुसार कोलकाता में शनिवार और रविवार के बीच भारी बारिश और 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की भी आशंका है.
अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार को कोलकाता से 600 किलोमीटर दूर बना गंभीर चक्रवाती तूफान ‘बुलबुल’ शनिवार को और तेज होते हुए उत्तर की ओर बढ़ेगा. श्री दास ने कहा : इसके बाद इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ते हुए 10 नवंबर को तड़के पश्चिम बंगाल के सागर द्वीपसमूह और बांग्लादेश के खेपूपारा के बीच तटों से टकराने की संभावना है. इधर, मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए चक्रवात ‘बुलबुल’ से मुकाबला करने को लेकर प्रशासन तत्पर हो गया है.
दीघा में प्रशासन ने लोगों के बीच माइकिंग तेज कर दी है और लोगों को समुद्र में उतरने से मना कर दिया है. समुद्र में गये मछुआरों को भी जल्द वापस लौटने को कहा गया है. स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गयी है. इस दौरान तेज हवाएं चलने की आशंका को देखते हुए आपदा प्रबंधन की टीम को भी तैनात कर दिया गया है. उधर, चक्रवाती तूफान को देखने के लिए दीघा में पर्यटकों की भीड़ भी जमने लगी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें