37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राज्य के कई जिलों में नौ को भारी बारिश की आशंका

कोलकाता : बंगाल की खाड़ी में गहरे दबाव के क्षेत्र के मजबूत होकर चक्रवाती तूफान का रूप लेने से पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में नौ नवंबर को भारी बारिश होने की आशंका है. मौसम विभाग ने मंगलवार को यह जानकारी दी. यहां क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जीके दास ने बताया कि गहरे […]

कोलकाता : बंगाल की खाड़ी में गहरे दबाव के क्षेत्र के मजबूत होकर चक्रवाती तूफान का रूप लेने से पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में नौ नवंबर को भारी बारिश होने की आशंका है. मौसम विभाग ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

यहां क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जीके दास ने बताया कि गहरे दबाव का क्षेत्र अभी पूर्व मध्य और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में बना हुआ है, जिसके पश्चिम बंगाल, पड़ोसी उत्तर ओड़िशा और बांग्लादेश के तटों की ओर आगे बढ़ने की संभावना है. उन्होंने कहा कि ऐसी आशंका है कि पूर्व मेदिनीपुर, उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना जिलों में नौ नवंबर को भारी बारिश हो.

समुद्र और पश्चिम बंगाल और ओड़िशा के समुद्र तटीय क्षेत्रों में 50 किलोमीटर से लेकर 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. मछुआरों को आठ नवंबर की शाम से उत्तरी बंगाल की खाड़ी में और अन्य तटीय क्षेत्रों में समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है. श्री दास ने कहा : जो लोग गहरे समुद्र में गये हैं, उन्हें सात नवंबर की शाम तक तट पर लौट आने की सलाह दी गयी है. उन्होंने कहा कि उत्तर बंगाल की खाड़ी में समुद्र की दशा आठ और नौ नवंबर को खराब और दस नवंबर को बहुत खराब होने की आशंका है.

बुलबुल तूफान का खतरा: भुवनेश्वर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एचआर विश्वास ने कहा कि यह विक्षोभ पूर्व-मध्य और उससे लगी बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी हिस्से और उत्तरी अंडमान सागर पर केंद्रित है. विश्वास ने कहा कि यह विक्षोभ जल्द ही गहरा सकता है और फिर बुधवार को इसके एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगर खाड़ी में तूफान विकसित होता है तो तटीय आंध्र प्रदेश, ओड़िशा और बंगाल में 9-12 नवंबर के बीच भीषण बारिश देखने को मिलेगी.

तूफान ‘महा’ से गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट

गांधीनगर. अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान ‘महा’ को लेकर गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही मछुआरों को समुद्र में न उतरने की सलाह दी गयी है. गुजरात के कुछ हिस्सों में 6 से 8 नवंबर तक भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान ‘महा’ के कारण उत्तर कोंकण और गुजरात में आंधी के साथ तेज बारिश होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें