1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election 2021 last phase adr report at least 50 candidates facing serious criminal cases tmc has 80 crorepati candidates abk

ADR Report: अंतिम चरण में 50 कैंडिडेट्स पर गंभीर आपराधिक मामले, TMC में 80 प्रतिशत हैं करोड़पति

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अंतिम चरण में 50 कैंडिडेट्स पर गंभीर आपराधिक मामले, TMC में 80 प्रतिशत हैं करोड़पति
अंतिम चरण में 50 कैंडिडेट्स पर गंभीर आपराधिक मामले, TMC में 80 प्रतिशत हैं करोड़पति
प्रभात खबर ग्राफिक्स

Bengal Election ADR Report: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के सात चरणों की वोटिंग खत्म हो चुकी है. अब, आठवें और अंतिम फेज का मतदान बाकी है. बंगाल चुनाव में 29 अप्रैल को अंतिम फेज में 35 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होने वाली है. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के आठवें और अंतिम फेज में कुल 283 उम्मीदवार चुनावी मैदान में टिके हैं. आठवें फेज में 283 उम्मीदवारों में 23 प्रतिशत पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. वेस्ट बंगाल इलेक्शन वाच और एडीआर की रिपोर्ट में आठवें फेज के कैंडिडेट्स से जुड़ी अहम जानकारियां सामने आई हैं.

एडीआर की रिपोर्ट में क्या कुछ खास है?

वेस्ट बंगाल इलेक्शन वाच और एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक बंगाल चुनाव के आठवें फेज के कुल 283 कैंडिडेट्स में से 64 (23 प्रतिशत) पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. जबकि, 50 (18 प्रतिशत) उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इसी फेज में ही 55 प्रतिशत (19 प्रतिशत) उम्मीदवार करोड़पति हैं. आठवें फेज का चुनाव लड़ने वाले कैंडिडेट्स के नामांकन के दौरान दाखिल हलफनामे से वेस्ट बंगाल इलेक्शन वाच और ए़डीआर ने रिपोर्ट तैयार की है.

50 कैंडिडेट्स पर गंभीर आपराधिक मामले

अगर बंगाल चुनाव के अंतिम फेज के कैंडिडेट्स की बात करें तो 64 के खिलाफ आपराधिक मामले चल रहे हैं. जबकि, 50 कैंडिडेट्स पर गंभीर आपराधिक मामले चल रहे हैं. कैंडिडेट्स पर दर्ज मामलों में हत्या, हमला, रेप, अपहरण जैसे क्रिमिनल्स केस शामिल हैं. इन उम्मीदवारों पर महिलाओं से अत्याचार के मामले भी दर्ज हैं. कई केस में पांच साल सजा का प्रावधान है.

कितने उम्मीदवारों पर आपराधिक केस?

  • टीएमसी - 11 - 31 प्रतिशत

  • बीजेपी - 21 - 60 प्रतिशत

  • माकपा - 7 - 70 प्रतिशत

कितने उम्मीदवारों पर गंभीर मामले?

  • टीएमसी - 8 - 23 प्रतिशत

  • बीजेपी - 18 - 51 प्रतिशत

  • माकपा - 2- 20 प्रतिशत

  • कांग्रेस - 9 - 47 प्रतिशत

टीएमसी में सबसे ज्यादा करोड़पति

एडीआर की रिपोर्ट से पता चलता है कि अंतिम फेज में 55 करोड़पति कैंडिडेट्स चुनावी मैदान में हैं. इसमें टीएमसी के 28 (80 प्रतिशत) उम्मीदवार करोड़पति की लिस्ट में शामिल हैं. जबकि, बीजेपी के 12 (34 प्रतिशत) उम्मीदवार करोड़पति हैं. कांग्रेस के 5 (26 फीसदी) और माकपा के एक कैंडिडेट (10 प्रतिशत) करोड़पति हैं. इनकी संपत्ति एक करोड़ या उससे ज्यादा है. बंगाल चुनाव की बात करें तो 29 अप्रैल को अंतिम फेज की वोटिंग के बाद 2 मई को रिजल्ट है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें