1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal coronavirus latest news now offline registration start at vaccine centers everyone above 45 years of age get corona vaccine

टीका केंद्रों पर अब Offline Registration, 45 साल से अधिक उम्र के हर व्यक्ति को लगेगा वैक्सीन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
टीका केंद्रों पर अब ऑफलाइन निबंधन
टीका केंद्रों पर अब ऑफलाइन निबंधन
फाइल फोटो

कोलकाता : देश में कोरोना वैक्सिनेशन का तीसरा चरण एक अप्रैल से शुरू हो गया है. एक अप्रैल को ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि अब देश के सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में सभी दिन टीके लगाये जायेंगे, सरकारी छुट्टियों के दिन भी वैक्सिनेशन का काम होगा.

वहीं, इस विषय में राज्य के स्वास्थ्य सेवा निदेशक प्रो डॉ अजय चक्रवर्ती ने बताया कि वीकेंड पर वैक्सीनेशन की संख्या काफी कम है और वक्त की जरूरत है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई को वीकेंड की भेंट नहीं चढ़ने दिया जाये. इसलिए जरूरी है कि रविवार को टीकावार या ‘वैक्सी संडे’ जैसा नाम देकर वैक्सिनेशन के अभियान को ऊंचाई देने की जरूरत है.

उन्होंने बताया कि टीकाकरण की वही प्रक्रिया होगी, जो पूर्व से अन्य लोगों के टीकाकरण में लागू है. ऑनलाइन निबंधन के अलावा टीका केंद्रों पर भी ऑफलाइन निबंधन होगा. टीका लेने के लिए आधार कार्ड लाना अनिवार्य होगा. गौरतलब है कि देश में 16 जनवरी से टीकाकरण महाभियान चलाया जा रहा है. केंद्र सरकार के निर्देशानुसार अब पश्चिम बंगाल में भी प्रतिदिन 45 वर्ष या इससे अधिक उम्र वाले लोगों की टीका लगाया जायेगा. राज्य के सभी सरकारी व निजी कोविड टीकाकरण केंद्र पर लोगों को टीका लगाया जायेगा. सरकारी छुट्टीवाले दिनों में टीकाकरण होगा.

कोरोना की दुसरी लहर शुरू हो चुकी है. खास कर महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु से कोरोना के नये मामले सबसे अधिक आ रहे हैं. इन्हीं राज्यों से कुल मामलों के 80 प्रतिशत से अधिक केस आ रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया देश में कुल सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 5,40,720 हुई है. यह 4% से ज्यादा है. मृत्यु की संख्या 1,62,000 है. रिकवरी रेट 94% है. 10 जिले जहां सक्रिय मामलों की संख्या सबसे ज्यादा है, उनमें से 8 जिले महाराष्ट्र के हैं.

Posted By- Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें