28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जिलाशासक ने शपथ दिलायी 106 पार्षदों को

आसनसोल : जिलाशासक डॉ सौमित्र मोहन ने आसनसोल नगर निगम के नवनिर्वाचित 106 पार्षदों को शुक्रवार को बीएनआर स्थित रवींद्र भवन में पद व गोपनीयता की शपथ दिलायी. समारोह में 73 पार्षदों ने बांग्ला, 18 पार्षदों ने हिंदी, 11 पार्षदों ने ऊदरू, तीन पार्षदों ने अंग्रेजी तथा एक पार्षद ने संथाली भाषा में ईश्वर के […]

आसनसोल : जिलाशासक डॉ सौमित्र मोहन ने आसनसोल नगर निगम के नवनिर्वाचित 106 पार्षदों को शुक्रवार को बीएनआर स्थित रवींद्र भवन में पद व गोपनीयता की शपथ दिलायी. समारोह में 73 पार्षदों ने बांग्ला, 18 पार्षदों ने हिंदी, 11 पार्षदों ने ऊदरू, तीन पार्षदों ने अंग्रेजी तथा एक पार्षद ने संथाली भाषा में ईश्वर के नाम पर शपथ ली. नगर निगम प्रशासन के स्तर से आयोजित इस समारोह में राज्य के क्रीड़ा मंत्री सह तृणमूल के बर्दवान जिला पर्यवेक्षक अरूप विश्वास, श्रम मंत्री मलय घटक, जिलाशासक डॉ मोहन, पुलिस आयुक्त अजय नंद,
अतिरिक्त जिलाशासक सह निगम के आयुक्त सुमित गुप्ता, सांसद सुनील मंडल, महकमाशासक अमिताभ दास, नगर निगम सचिव प्रलय सरकार, विधायक तापस बनर्जी, विधायक विधान उपाध्याय, विधायक सोहराब अली, विधायक उज्जवल चटर्जी तथा बर्दवान जिला परिषद के कर्माध्यक्ष नरेन्द्र नाथ चक्रवर्त्ती मुख्य रूप से उपस्थित रहे. संचालन नगर निगम कर्मी रितुजा बनर्जी व जयदीप मुखर्जी ने किया. हॉल खचाखच भरा हुआ था.
अतिथियों के औपचारिक स्वागत के बाद शपथ ग्रहण आरंभ हुआ. हर चरण में दस-दस पार्षदों को मंच पर आमंत्रित किया गया. पार्षदों को बांग्ला, हिंदी, ऊदरू, अंग्रेजी तथा संथाली में शपथ ग्रहण करने की सुविधा थी. सभी को जिलाशासक डॉ मोहन ने शपथ ग्रहण कराया.
पहले चरण में वार्ड संख्या एक से पंपा चंद्र भट्टाचार्या, वार्ड दो से गीता कोड़ा, वार्ड तीन से कार्तिक धीवर, वार्ड चार से शेख शानदार, वार्ड पांच से रामचंद्र नोनिया, वार्ड छह से प्रभात कुमार बनर्जी, वार्ड सात से राखी कर्मकार, वार्ड आठ से बातुल रजक, वार्ड नौ से तापस कवि, वार्ड दस से उषा पासवान ने शपथ ली. दूसरे चरण में वार्ड 11 से बेबी खातून, वार्ड 12 से समरजीत गोस्वामी, वार्ड 13 से विवेक बनर्जी, वार्ड 14 से नरेंद्र मुमरू, वार्ड 15 से श्याम सोरेन, वार्ड 16 से सुमित्र बाउरी, वार्ड 17 से रीना कुमारी प्रसाद, वार्ड 18 से अमित कुमार तुलस्यान, वार्ड 19 से प्रवीर कुमार चटर्जी, वार्ड 20 से श्रवणी मंडल ने शपथ ली. तीसरे चरण में वार्ड 21 से इमान्युल व्हीलर, वार्ड 22 से अनिर्वाण दास, वार्ड 23 से सीके रेशमा रामकृष्णन, वार्ड 24 से वशीमुल हक, वार्ड 25 से नसीम अंसारी, वार्ड 26 से नूर रफत परवीन, वार्ड 27 से दीपक कुमार साव, वार्ड 28 से गुलाम सरवर, वार्ड 29 से कविता यादव और वार्ड 30 से अमरनाथ चटर्जी ने शपथ ली. चौथे चरण में वार्ड 31 से दिलीप माली, वार्ड 32 से पूर्णशशि राय, वार्ड 33 से रनेन बाउरी, वार्ड 34 से सुचेता पाल, वार्ड 35 से मोइम खान, वार्ड 36 से कंचन कांति तिवारी, वार्ड 37 से श्यामा उपाध्याय, वार्ड 38 से जितेंद्र तिवारी, वार्ड 39 से विश्वजीत चौधरी ने और वार्ड 40 से उषा सिंह ने शपथ ली.
पांचवें चरण में वार्ड 41 से भृगू ठाकुर, वार्ड 42 से ओमिओ दा, वार्ड 43 से आशा शर्मा, वार्ड 44 से उमा सर्राफ, वार्ड 45 से दयामय राय, वार्ड 46 से शिखा घटक, वार्ड 47 से दिलीप चक्रवर्ती, वार्ड 48 से गुरूदास चटर्जी, वार्ड 49 से अल्पना बनर्जी व वार्ड 50 से अभिजीत घटक ने शपथ ली.
छठें चरण में वार्ड 51 से देबाशिष बनर्जी, वार्ड 52 से बबिता दास, वार्ड 53 से स्वपन बनर्जी, वार्ड 54 से कल्याण दासगुप्ता, वार्ड 55 से दीपा चक्रवर्ती, वार्ड 56 से ममता मंडल, वार्ड 57 से समित माझी, वार्ड 58 से संजय नोनिया, वार्ड 59 से मीर हासिम तथा वार्ड 60 से अनिता साव ने शपथ ली. सातवें चरण में वार्ड 61 से आदिनाथ पुइतंडी, वार्ड 62 से विश्वनाथ मंडल, वार्ड 63 से तब्बसुम आरा, वार्ड 64 से कृष्णा प्रसाद दास, वार्ड 65 से अख्तर हुसैन, वार्ड 66 से खालिद खान, वार्ड67 से बेबी बाउरी, वार्ड 68 से राधा सिंह, वार्ड 69 से अजीत बाउरी, वार्ड 70 से प्रेमनाथ साव ने शपथ ली. आठवें चरण में वार्ड 71 से तरूण भंडारी, वार्ड 72 से रिया चक्रवर्ती, वार्ड 73 से नेपाल चौधरी, वार्ड 74 से उत्तम बाउरी, वार्ड 75 से सबरी माझी, वार्ड 76 से कविता घोष, वार्ड 77 से श्रवण साव, वार्ड 78 से अंजना शर्मा, वार्ड 79 से विधान राय व वार्ड 80 से विनोद कुमार यादव ने शपथ ली.
नौवें चरण में वार्ड 81 से सोना गुप्ता, वार्ड 82 से नर्गिस बानो, वार्ड 84 से मधुमिता चटर्जी, वार्ड 85 से शिवदास चटर्जी, वार्ड 86 से मानस दास, वार्ड 87 से सुकुल हेम्ब्रम, वार्ड 88 से सीमा सिंह, वार्ड 89 से आरिस जलेस व वार्ड 90 से मागाराम बाउरी ने शपथ ली. दसवें चरण में वार्ड 91 से प्रतिमा मुखी, वार्ड 92 से संगीता सारधा, वार्ड 93 से दिव्येंदु भगत, वार्ड 94 से धरमदास माझी, वार्ड 95 से भरत दास, वार्ड 96 से संध्या दास, वार्ड 97 से पवित्र माझी, वार्ड 98 से जफर अली खान, वार्ड 99 से प्रियब्रत सरकार व वार्ड 100 से रंजीता शर्मा ने शपथ ली. 11वें चरण के शपथ ग्रहण में वार्ड 101 से कृष्णा माझी, वार्ड 102 से सरोज कर्मकार, वार्ड 103 से साधन पाल, वार्ड 104 से इंद्रानी आचार्या, वार्ड 105 से अभिजीत आचार्या, वार्ड 106 से लखन ठाकुर ने और 12वें चरण में वार्ड 83 से तापस बनर्जी ने शपथ ली.
पांच भाषाओं में हुआ शपथ ग्रहण
आसनसोल नगर निगम प्रशासन ने चार भाषा यथा- बांग्ला, हिन्दी, ऊदरू, अंग्रेजी में शपथ पाठ की व्यवस्था की थी. लेकिन वार्ड संख्या 87 के नवनिर्वाचित तृणमूल कांग्रेस पार्षद सुकुल हेम्ब्रम ने संथाली भाषा में शपथ पाठ किया. सभागार में उपस्थित उनके पार्षदों ने जमकर तालियां बजाते हुए उनका स्वागत किया.
जिलाशासक डॉ मोहन पहले बांग्ला, फिर हिंदी, फिर ऊदरू व अंत में अग्रेजी में शपथ ग्रहण करा रहे थे. पहले चरण में शामिल दस पार्षद इस तकनीक को समझ नहीं पाये. सभी ने बांग्ला में शपथ ले ली. दूसरे चरण से स्थिति स्पष्ट हो गयी.
बांग्ला भाषा में 73 पार्षदों ने शपथ ली. इनमें मेयर श्री तिवारी भी शामिल थे. 18 पार्षदों ने हिंदी में शपथ ली. इनमें महिला पार्षदों की संख्या अधिक थी. 11 पार्षदों ने ऊदरू में शपथ ली. अंग्रेजी में शपथ लेनेवालों में तृणमूल के पूर्व मेयर तापस बनर्जी, भाजपा के पार्षद इमान्यूल व्हीलर (वापी) तथा सीके रेशमा राधाकृष्णन शामिल थी.
समर्थकों की भीड़ के आगे कम पड़ गयी व्यवस्था
सुबह निर्धारित समय 11 बजे से पहले ही रवींद्र भवन में प्रशासनिक अधिकारियों, निगम अधिकारियों का आना शुरू हो गया. पार्षद और उनके समर्थकों की भीड़ भी समय के साथ जुटने लगी थी.
पार्षदों के साथ आये समर्थकों की भीड़ से रवींद्र भवन पुरी तरह भरा हुआ था. रवींद्र भवन के बाहर समारोह को लेकर बैनर लगाये गये थे. सभी अधिकारियों और आगंतुकों के वाहनों को रवींद्र भवन के बाहर ही रखा गया.
समारोह को देखने के लिए भवन के बाहर पंडाल बना कर उसमें दो प्लाजमा टीवी लगाये गये थे ताकि इच्छुक लोग बाहर से भी शपथ ग्रहण समारोह का सीधा प्रसारण देख सकें. रवींद्र भवन के ठीक प्रवेश द्वार के निकट आने वाले पार्षदों का निबंधन किया जा रहा था, तथा उन्हें शपथ पत्र की प्रति दी जा रही थी. मंच के ठीक सामने की पंक्ति की कुर्सी पर बांये ओर तुणमूल के पार्षद बैठे थे. उनके बगल में भाजपा के पार्षद बैठे थे. उनके ठीक बगल में कांग्रेस के पार्षद बैठे थे.
मंच के दांये ओर लगी कुर्सियों पर पहले पंक्ति में तृणमूल पार्षद और उनके पीछे वाममोर्चा के पार्षद बैठे थे. कहीं कहीं पार्षदों के साथ उनके समर्थकों के भी बैठ जाने से बैठने के जगह की कमी हो गयी थी. निगम प्रतिनिधि द्वारा घोषणा की गयी कि जिन लोगों को जगह की कमी के कारण बैठने को नहीं मिल रहा. वे रवींद्र भवन परिसर में ही प्लाजमा टीवी की व्यवस्था है वहां से वे सीधा समारोह देख सकते हैं.
इसके बावजूद रवींद्र भवन में भीड़ बनी रही. पार्षद संग समर्थकों के आने से हाल में बैठने के लिये कुर्सियां कम पड़ गई. कार्य क्रम के दौरान सीट न मिलने से तृणमूल के आसनसोल शिल्पांचल जिलाध्यक्ष वी शिवदासन (दासू), जितेंद्र तिवारी, अमरनाथ चटर्जी खड़े ही रहे.
शपथ ग्रहण समारोह में अपसेट रहे पूर्व मेयर तापस
रवींद्र भवन में आयोजित पार्षद समारोह में पूर्व मेयर, पूर्व नगर निगम प्रशासक तापस बनर्जी काफी अपसेट दिखे. पहली बार उन्हें परेशान देखा गया. आमतौर पर वे समारोहों में शांत रहते हैं.
पार्षदों के शपथ ग्रहण समारोह के नौवें चरण में उनका नाम पुकारा गया. लेकिन हॉल में मौजूद रहने के बाद भी वे मंच पर नहीं गये. उस चरण में मात्र नौ पार्षदों ने शपथ ग्रहण किया. प्रशासनिक अधिकारियों के आग्रह पर वे मंच पर चढ़े. तब तक दसवें चरण का शपथ ग्रहण शुरू हो चुका था. मंच पर जाकर वे जिलाशासक की कुर्सी पर बैठ गये.
संचालक ने उनसे आग्रह किया कि वे इस चरण में शपथ ले लें. कुछ सोचने के बाद वे शपथ लेने के लिए पंक्ति में खड़े हुए लेकिन अचानक पीछे हट कर कुर्सी पर बैठ गये. इस चरण के बाद जब जिलाशासक अपने स्थान पर लौटे तो उन्हें दूसरी कुर्सी उपलब्ध करायी गयी. 11वें चरण के शपथ ग्रहण के दौरान भी प्रशासनिक अधिकारियों के आग्रह के बाद भी वे शामिल नहीं हुए.
अंत में अतिरिक्त जिलाशासक सुमित गुप्ता के काफी आग्रह के बाद उन्हें सबसे बाद में अकेले शपथ ली. उन्होंने अंग्रेजी भाषा में शपथ ली. उनके शपथ लेने के बाद ही समारोह के समापन की घोषणा की गयी. सभी 106 वार्डो के पार्षदों ने शपथ ली.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें