29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

राहत : एक जुलाई से उपभोक्ताओं को मिल सकता है तोहफा, तत्काल रद्द कराने पर आधे पैसे रिटर्न

एक जुलाई से तत्काल टिकट उपभोक्ताओं को मिल सकता है तोहफा 70 फीसदी से कम यात्रियों वाली प्रीमियम बन जायेंगी सामान्य आसनसोल : एक जुलाई से भारतीय रेल तत्काल टिकट उपभोक्ताओं को बड़ा तोहफा दे सकती है. तत्काल टिकट रद्द कराने पर आधा किराया रिफंड करने पर भारतीय रेलवे बोर्ड विचार कर रहा है. मौजूदा […]

एक जुलाई से तत्काल टिकट उपभोक्ताओं को मिल सकता है तोहफा
70 फीसदी से कम यात्रियों वाली प्रीमियम बन जायेंगी सामान्य
आसनसोल : एक जुलाई से भारतीय रेल तत्काल टिकट उपभोक्ताओं को बड़ा तोहफा दे सकती है. तत्काल टिकट रद्द कराने पर आधा किराया रिफंड करने पर भारतीय रेलवे बोर्ड विचार कर रहा है. मौजूदा समय में तत्काल टिकट रद्द कराने पर एक रु पये भी रिफंड नहीं होता है.रेलवे बोर्ड के मेंबर ट्रैफिक अजय शुक्ला ने कहा कि तत्काल टिकटों को रद्द करने पर पैसा वापसी शुरू किए जाने पर बोर्ड विचार कर रहा है. जल्द ही इस पर फैसला ले लिया जाएगा.
तो यह तो हुई तत्काल टिकट में राहत की खबर. दूसरी राहत की खबर ये है कि रेलवे बोर्ड ने प्रीमियम गाड़ियों के टिकट को कैंसल किए जाने की स्थिति में पचास फीसदी पैसा वापस करने का फैसला किया है. प्रीमियम ट्रेन का टिकट रद्द कराने पर मिलेगा 50 फीसदी रिफंड.
प्रीमियम गाड़ियों के टिकटों के रद्द में पचास फीसदी पैसा वापस करने का फैसला एक जुलाई से लागू किया जायेगा. गौरतलब है कि अभी प्रीमियम गाड़ियों के टिकट को रद्द करने पर एक भी रु पये वापस नहीं मिलता है. प्रीमियम गाड़ियों के मामले में एक और महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है. यह फैसला है कि जिन प्रीमियम ट्रेनों की सीटें 70 फीसदी तक ही भर पाती हैं, उन ट्रेनों का प्रीमियम दर्जा छिन जायेगा और ऐसी ट्रेनों को सुविधा ट्रेनों के नाम से चलाया जायेगा.
इन ट्रेनों का किराया भी प्रीमियम ट्रेनों के मुकाबले कम रखा जायेगा. रेलवे डुप्लीकेट या विकल्प ट्रेनें भी चलाने पर विचार कर रही है. विकल्प ट्रेन उस ट्रैक पर चलेंगी जिन रूटों पर भारी डिमांड रहती है और किसी ट्रेन में वेटिंग लगातार 500 को पार कर जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें