24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

52 थर्ड जेंडर में से मात्र दो ने किया मतदान

आसनसोल : चुनाव आयोग के सिस्टेमेटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन (स्वीप) कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन ने मतदाता सूची में नाम चढ़ाने, मतदान के प्रति मतदाता को जागरूक करने के तहत जिले भर में लगातार अभियान चलाया. जिसके तहत उन सभी मतदाता का नाम सूची में शामिल हुआ जो समाज में उपेक्षित थे. वर्ष […]

आसनसोल : चुनाव आयोग के सिस्टेमेटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन (स्वीप) कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन ने मतदाता सूची में नाम चढ़ाने, मतदान के प्रति मतदाता को जागरूक करने के तहत जिले भर में लगातार अभियान चलाया. जिसके तहत उन सभी मतदाता का नाम सूची में शामिल हुआ जो समाज में उपेक्षित थे.

वर्ष 2014 में जिले की मतदाता सूची में जहां सिर्फ 14 थर्ड जेंडर (टीजी) के मतदाता थे. इस बार उनकी संख्या बढ़कर 52 हुयी. हालांकि मतदान में इनकी भागीदारी नगण्य रही. जिले के नौ विधानसभा क्षेत्र में से सिर्फ आसनसोल उत्तर विधानसभा में दो टीजी मतदाता ने मतदान किया.
हाजी क्वादाम रसूल फ्री प्राइमरी स्कूल रूम चार में स्थित बूथ संख्या 109 अंतर्गत दो टीजी में से एक ने और काली पांडे फ्री प्राइमरी स्कूल रूम एक में स्थित बूथ संख्या 146 अंतर्गत एक टीजी ने मतदान किया. जिले की मतदाता सूची में पांडेश्वर विधानसभा क्षेत्र को छोड़कर सभी विधानसभा में इसकी उपस्थिति है.
मतदाता सूची के आधार पर रानीगंज विधानसभा में एक, जामुड़िया में तीन, आसनसोल दक्षिण में 11, सबसे अधिक आसनसोल उत्तर में 18, कुल्टी में सात, बाराबनी में तीन, दुर्गापुर पश्चिम में तीन, दुर्गापुर पूर्व में छह टीजी मतदाता सूची में शामिल है.
जबकि वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव की मतदाता सूची में इनकी संख्या सिर्फ 14 थी. आसनसोल दक्षिण में एक, कुल्टी में एक और आसनसोल उत्तर विधानसभा में इनकी संख्या 12 थी.
स्वीप कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन द्वारा लगातार चलाये गए विशेष अभियान के जरिये इनका नाम मतदाता सूची में शामिल हुआ. चुनाव आयोग ने देश के हर बालिग नागरिक का नाम मतदाता सूची में शामिल करने और उन्हें मतदान के लिए जागरूक करने के उद्देश्य को लेकर स्वीप का कार्यक्रम आरम्भ किया. जिले में यह कार्यक्रम काफी सफल रहा.
अतिरिक्त जिलाशासक, महकमा शासक, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, चुनाव कार्य मे नियुक्त डेजिग्नेटेट ऑफिसर (डीओ), बूथ लवेल ऑफिसर (बीएलओ) व अन्य अधिकारियों द्वारा इस कार्यक्रम के तहत लगातार जागरूकता अभियान चलाया गया. रेड लाइट एरिया, कुष्ठ पल्ली, अति पिछड़े इलाके में शिविर लगाकर मतदाताओं के नाम दर्ज किये गये.
जिले में सप्लीमेंट्री दो मतदाता सूची नौ अप्रैल, 2019 को प्रकाशित हुयी. इसके आधार पर मतदान हुआ. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के मतदाता सूची में जिले में 893540 महिला मतदाता का नाम था.
इस बार की सूची में इनकी संख्या में 121615 कई बढ़ोतरी होकर इनकी संख्या 1015355 पर पहुंच गयी. जबकि पुरुषों की संख्या इनकी आधी बढ़ी. 2014 में पुरुषों की संख्या 1034029 थी. इनकी संख्या में 66367 कई बढ़ोतरी के बाद इनकी संख्या 1100396 पहुंची. जिले में एक हजार पुरुष पर महिला का अनुपात 923 का है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें