जीएसटी लागू होने के बाद रोजमर्रा की चीजों की खरीद बिक्री पर खास असर नहीं

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बाजार का हावभाव नजर आ रहा बदला-बदला
संभलने में लगेगा एक सप्ताह का वक्त
दुर्गापुर. वस्तु व सेवा कर(जीएसटी) लागू होने के बाद शिल्पांचल व इसके आस-पास के बाज़ारों में रोजमर्रा की चीजों की खरीद बिक्री पर कोई खास असर नहीं पड़ा है. स्टॉक में रखे पुराने माल की किसी तरह की खरीद बिक्री पर रिकार्ड रखने की कोई जरूरत नहीं रह गई है.
ऐसे में इस तरह के स्टॉक को ठिकाने लगाने का प्रयास चल रहा है. जीएसटी लागू होने के बाद से मंगलवार तक स्थिति यही थी. आगे तीन चार दिन तक भी यही माहौल रहेगा. मगर, अब बाजार का हावभाव जरूर बदला-बदला नजर आ रहा है. जीएसटी लागू होने के बाद वितरक अपेक्षा के अनुरूप दुकानदारों को माल नहीं भेज रहे हैं. कंपनियों की ओर से समुचित रूप से माल की आपूर्ति नहीं किये जाने से ऐसी स्थिति पैदा हुई है. जानकार बताते हैं कि कंपनियों को अंकित मूल्य के आधार पर ही कर अदा करना होगा.
इससे कम कीमत पर दुकानदार भी नहीं बेच सकते हैं. ऐसे में माल होने के बावजूद आपूर्ति नहीं की जा रही है. अब जो भी माल आयेगा उसके ऊपर जो कीमत अंकित होगी, उससे कम में सामान नहीं मिलेगा. बाजार को पूरी तरह से संभलने में पूरे एक सप्ताह का वक्त और लगेगा. तीन दिन से बाजार में स्टील की कीमत में दो से तीन फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई. एक स्टील के बर्तन की खरीदारी पर दस रुपये कम देने पड़ रहे हैं.
इसी तरह टूथपेस्ट भी अंकित मूल्य से दो रुपये कम में मिल रहा है, लेकिन यह स्थिति आगे नहीं रहेगी. अंकित मूल्य से सामान की खरीद फरोख्त संभव नहीं हो पायेगी. हालांकि, जूता व चप्पल का बाजार संभलने लगा है क्योंकि माल पहुंचना शुरू हो गया है. लेकिन, अभी इलाके की किसी भी दवा की दुकान पर दवाएं भरपूर मात्रा में नहीं पहुंच रही हैं. दो दिन पहले तक इलाके के इलेक्ट्रॉनिक शोरूम की दुकानें प्री जीएसटी सेल लगाकर खाली कर दी गईं. विशेषकर मोबाइल, एलइडी टीवी, फ्रिज और वाशिंग मशीनों के शोरूम में अभी तक माल नहीं पहुंचा है.
जानकार बताते हैं कि जो व्यापारी पहले से तैयार बैठे थे, उन्होंने अपने को अप टू डेट कर लिया और माल मंगा लिया है, लेकिन वितरक से दुकानों में आने में अभी भी दो दिन का समय लगेगा. दुर्गापुर चेम्बर ऑफ कामर्स के सचिव हरप्रसाद घोषाल ने कहा कि जीएसटी के लागू होने के बाद बाजार में अफरा-तफरी का माहौल है. दुकानदारों में स्टॉक को लेकर असमंजस बनी हुई है. आने वाले कुछ दिनों तक बाजार का हाल इसी प्रकार बना रहेगा.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें