1. home Home
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. varanasi news historical story of durga temple located in durgakund where priyanka gandhi vadra will worship acy

Exclusive: जानिये वाराणसी के उस दुर्गा मंदिर के बारे में, जहां प्रियंका गांधी करेंगी दर्शन-पूजन

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाराणसी में किसान रैली को संबोधित करने से पहले दुर्गाकुंड स्थित दुर्गा मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगी. इस मंदिर का ऐतिहासिक महत्व है. पढ़ें, ये रिपोर्ट...

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
दुर्गाकुंड स्थित दुर्गा मंदिर, वाराणसी
दुर्गाकुंड स्थित दुर्गा मंदिर, वाराणसी
प्रभात खबर

Exclusive: कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा वाराणसी में रविवार को होने वाली किसान रैली को सम्बोधित करेंगे. इससे पहले वह दुर्गाकुंड स्थित दुर्गा मंदिर में जाकर दर्शन-पूजन करेंगी.

क्या है इस मंदिर की विशेषता

यह मंदिर मां दुर्गा के चौथे स्वरुप कुष्मांडा देवी का है. हजारों साल पुराने इस मंदिर का निर्माण काशी के राजा सुदर्शन ने करवाया था. इस मंदिर के साथ एक कहानी जुड़ी है, जिसका उल्लेख देवी भागवत के 23वें अध्याय में है. कहानी यह है कि तत्कालीन काशी नरेश सुबाहु ने अपनी बेटी शशिकला का विवाह करने के लिए एक स्वयंवर का आयोजन किया था, लेकिन राजकुमारी वनवासी राजकुमार सुदर्शन से करना चाहती थी. पिता ने पुत्री की इच्छा का मान रखते हुए गुपचुप ढंग से राजकुमारी का विवाह राजकुमार सुदर्शन के साथ करवा दिया.

अन्य राजाओं को जब यह समाचार मिला तो वे क्रोधित होकर राजकुमार सुदर्शन को रास्ते में रोककर युद्ध करने लगे. इस युद्ध को देख देवी भक्त सुदर्शन ने मां का ध्यान किया, जिस पर वह स्वयं शेर पर सवार होकर सुदर्शन के पक्ष में युद्ध करने पहुंची. इससे राजकुमार सुदर्शन को विजय मिली. इसके बाद सुदर्शन ने मां की स्तुति करते हुए मां से काशी में ही विराजने की विनती की और भगवती दुर्गा के नाम से यहां शक्ति के रूप में विराजमान होने का वरदान मांगा. तभी इस मंदिर की स्थापना हुई. बाद में रानी भवानी ने 17वीं शताब्दी के मध्य में इस मंदिर का जीर्णोद्वार कराया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं दर्शन पूजन

वर्ष 2017 के सितम्बर महीने में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस दुर्गा मंदिर में दर्शन पूजन कर चुके हैं. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में भाजपा को जीत मिलने के कुछ महीने बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी दौरे के बीच इसी मंदिर में दर्जन पूजन किया था. वर्ष 2017 में शारदीय नवरात्र की द्वितीय तिथि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुर्गाकुंड स्थित दुर्गा मंदिर में दर्शन पूजन किया था और उन्होंने इस मंदिर में कुल 24 मिनट समय बिताया था. प्रधानमंत्री ने 1008 फूलों से तैयार अड़हुल की माला मां को अर्पित करने के उपरांत 108 नारियल की बलि भी दी थी. कपूर और धूप से देवी की आरती उतारने के बाद प्रधानमंत्री ने गर्भगृह की परिक्रमा थी. इसके बाद उन्होंने दुर्गाकुंड का अवलोकन करने के बाद फोटो शूट भी करवाया था.

इंदिरा गांधी भी कर चुकी हैं दर्शन

प्रियंका गांधी से पहले उनकी दादी स्वर्गीय इंदिरा गांधी भी इस मंदिर में दर्शन पूजन कर चुकी हैं. इस मंदिर में आने वाली वह देश की पहली प्रधानमंत्री थीं. सत्तर के दशक में वाराणसी आगमन के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने इस मंदिर में दर्शन पूजन किया था. प्रभात खबर को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रजानाथ शर्मा ने बताया, मैं वह दिन नहीं भूल सकता हूं. प्रधानमंत्री जी का काशी आगमन हुआ था और संयोग से उनका वाहन मैं ही चला रहा था. वे दुर्गा मंदिर के साथ शिवाला स्थित माता आनंदमयी अस्पताल भी गयी थीं.

प्रियंका गांधी द्वारा नवरात्र में दुर्गा मंदिर दर्शन किये जाने के बाबत दुर्गा मंदिर के महंत परिवार के वरिष्ठ सदस्य विकास दूबे ने दूरभाष पर बताया, प्रियंका गांधी जी के दुर्गा मंदिर आने की औपचारिक सूचना जिला कांग्रेस के लोगों के द्वारा प्राप्त हुई है. हर दर्शनार्थी की तरह उनका भी स्वागत है. हम आशा करते हैं कि उनका दर्शन पूजन शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न होगा और उन्हें माँ का आशीर्वाद मिलेगा. बताया जा रहा है कि मंदिर प्रशासन की तरफ से प्रियंका गांधी को एक विशेष चुनरी एवं अन्य पूजा सामग्री भेंट किये जाने की व्यवस्था की गयी है.

(रिपोर्ट- उत्पल पाठक)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें