1. home Home
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. up basic education minister satish chandra dwiedi went many schools to learn about smart classes function abk

Varanasi: स्मार्ट क्लासेज में बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी,सरकारी स्कूलों की सुविधाओं का लिया जायजा

उत्तर प्रदेश सरकार के शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी ने वाराणसी दौरे में प्राथमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया. प्राथमिक विद्यालय में स्मार्ट क्लासेज में उन्होंने बच्चों का क्लास लेते हुए कई सवाल भी पूछे. सेवापुरी ब्लॉक के प्राथमिक स्कूलों के कार्यों से शिक्षा मंत्री संतुष्ट दिखे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
Varanasi News: स्मार्ट क्लासेज में बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी
Varanasi News: स्मार्ट क्लासेज में बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी
प्रभात खबर

Varanasi News: उत्तर प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी ने शुक्रवार को वाराणसी दौरे में प्राथमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया. प्राथमिक विद्यालय में स्मार्ट क्लासेज में उन्होंने बच्चों का क्लास लेते हुए कई सवाल भी पूछे. सेवापुरी ब्लॉक के प्राथमिक स्कूलों के कार्यों से शिक्षा मंत्री संतुष्ट दिखे.

दरअसल, बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी ने वाराणसी के प्राथमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण करते हुए सेवापुरी ब्लॉक के स्कूलों को लेकर कहा कि पीएम मोदी चाहते थे कि वाराणसी का कोई एक ऐसा ब्लॉक बने जहां के स्कूल को हमलोग अन्य ब्लॉकों में मॉडल के रूप में प्रस्तुत कर सकें.

निरीक्षण को लेकर उन्होंने कहा कि स्कूलों में जाकर पाया कि पिछले 2 से 3 महीने में स्कूल खुलने के बाद काफी परिवर्तन हुआ है. यहां के शिक्षकों, ग्राम प्रधानों सभी ने काफी मेहनत की है. देल्ही विनायक के स्कूल का पूरा निरीक्षण किया. तैयारियों की समीक्षा करते हुए पाया कि कोरोना के बाद यहां के ब्लॉक के सभी 124 स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज की स्थापना हो गई है. शुक्रवार को उनका लोकार्पण किया गया है.

एसएमसी के अध्यक्ष, ग्राम प्रधान, शिक्षक सभी से मंत्री ने बातचीत भी की. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी का सपना था कि काशी के बच्चों को पूरी दुनिया में मिल रहे सबसे आधुनिकतम तकनीकों द्वारा शिक्षा प्रदान की जाए. सीएम योगी भी यही चाहते हैं कि इन स्कूलों का कायाकल्प किया जाए. ज्यादा से ज्यादा आधुनिक शिक्षा के माध्यम से बच्चों को जोड़ा जाए. इन स्कूलों में मजदूरों-किसानों, बुनकरों के बच्चे पढ़ते हैं. इन्हें भी निजी स्कूलों की तरह ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मिले. जिससे सरकारी स्कूल भी निजी स्कूलों की तरह दिखें.

आराजी ब्लॉक की एआरपी इंग्लिश परमा विश्वास ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि बेसिक शिक्षा मंत्री के आने से सभी स्कूल वाले बेहद खुश हैं. हमारे ब्लॉक के सबसे सुंदर स्कूल सिहोरवा में शिक्षा मंत्री ने शिलापट्ट का लोकार्पण किया. टीचिंग लर्निंग मटेरियल की जानकारी भी ली. ममता पटेल, वेणु, स्मृति, कनीज इन सभी शिक्षिकाओं से बातचीत की. कल और आज के सरकारी स्कूलों में काफी बदलाव आया है. पहले हम अपनी बात सामने आकर नहीं रख पाते थे. अब हम अपनी पूरी योग्यता के साथ बातों को रखते हैं.

स्मार्ट क्लासेज लेने के दौरान बेसिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि बच्चे स्मार्ट क्लास में ऑडियो विजुअल से पढ़ाई करके बेहद खुश नजर आ रहे हैं. सभी बच्चों को बदलाव पसंद आ रहा है. देश-दुनिया की तमाम जानकारियों को भी स्मार्ट क्लासेज के माध्यम से बताया जा रहा है. दीक्षा पोर्टल को ऐसे ही जानकारियों के लिए सरकार ने बनाया है. बच्चा जो क्लास में पढ़ रहा है, उन सभी सामग्री को क्यू आर कोड कर दिया गया है. जैसे ही संबंधित पाठ को स्कैन किया जाए. पूरे पाठ का विवरण सामने आ जाए.

(रिपोर्ट: विपिन सिंह, वाराणसी)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें