1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. gyanvapi mosque latest update survey of the first day completed in gyanvapi masjid varanasi sht

Gyanvapi Mosque Survey: ज्ञानवापी में सर्वे के पहले दिन कई बड़े राज से उठा पर्दा, कल भी होगी वीडियोग्राफी

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर आज 14 मई को पहले दिन का सर्वे किया गया. सर्वे के लिए टीम को सुप्रीम कोर्ट ने सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक का समय दिया था. टीम ने निर्धारित समय में सर्वे और वीडियोग्राफी का काम पूरा कर लिया.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
Varanasi Gyanvapi Mosque-Shringar Gauri Temple Case
Varanasi Gyanvapi Mosque-Shringar Gauri Temple Case
Social media

Varanasi Gyanvapi Mosque Survey: कोर्ट के आदेश के बाद वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर आज 14 मई को पहले दिन का सर्वे किया गया. सर्वे के लिए टीम को सुप्रीम कोर्ट ने सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक का समय दिया था. टीम ने निर्धारित समय में सर्वे और वीडियोग्राफी का काम पूरा कर लिया. कल यानी 14 मई को तय समय पर ज्ञानवापी में आगे का सर्वे शुरू होगा.

सकुशल संपन्न हुआ पहले दिन का सर्वे

ज्ञानवापी में सर्वे के बाद बाहर आए पुलिस कमिश्नर सतीश गणेश ने बताया कि कोर्ट के आदेशानुसार कमीशन की सर्वे कल भी जारी रहेगी. उन्होंने बताया कि दोनों पक्षों ने बराबर सहयोग किया है. अब तक की सर्वे सकुशल संपन्न हो गई है. किसी भी प्रकार का व्यवधान देखने को नहीं मिला. अब कल और परसों यानी 15-16 मई को भी सर्वे किया जाना है. 17 मई को कमीशन अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा.

तहखाने खोलकर की गई वीडियोग्राफी और सर्वे

विश्व वैदिक सनातन संघ के प्रमुख जितेंद्र सिंह बिसेन ने बताया कि, पहले दिन का सर्वे पूरा हो चुका है. ज्ञानवापी के तहखाने खोलकर सर्वे और वीडियोग्राफी की गई. कल फिर सुबह वीडियोग्राफी होनी है. हालांकि, उन्होंने विस्तार से जानकारी देने से मना कर दिया. बताया कि सर्वे के दौरान प्रशासन का पूरा सहयोग रहा. मामले में जब सर्वे टीम के कैमरामैन से बात की गई, तो उन्होंने अभी कुछ भी कहने से इनकार कर दिया, क्योंकि आदेश है कि सर्वे और वीडियोग्राफी पूरी होने तक किसी भी प्रकार की जानकारी पब्लिक नहीं की जाएगी.

ज्ञानवापी मस्जिद में पहले दिन के सर्वे में क्या मिला

ज्ञानवापी मस्जिद में करीब साढ़े तीन घण्टे चली सर्वे की प्रक्रिया के दौरान कुल 52 सदस्य मौके पर मौजूद रहे. सर्वे टीम में तीन कोर्ट कमिश्नर के साथ दोनों पक्ष मौजूद रहे. सर्वे के लिए कथित तहखानों के चार दरवाजों को खोला गया. जानकारी के अनुसार, तालों में जंग लगा हुआ था. ऐसे में टीम के पास चाबियां होने के बावजूद ताला तोड़कर अंदर दाखिल होना पड़ा. प्रशासन ने तहखानों की वीडियोग्राफी और सर्वे के लिए रोशनी का इंतजाम किया.

हिन्दू पक्ष के वकील ने दी ये जानकारी

हिन्दू पक्ष के वकील के अनुसार, ज्ञानवापी मस्जिद में करीब पचास फीसदी जगह पर सर्वे का काम पूरा कर लिया गया. हालांकि, टीम के सदस्यों ने किसी भी प्रकार की जानकारी साझा करने से साफ इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि सर्वे में प्राप्त जानकारी कोर्ट की प्रॉपर्टी है, जोकि 17 तारीख को अदालत के सामने पेश कर दी जाएगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें