1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. rajyasabha election process of election of 11 vacant seats uttar pradesh akhilesh yadav jayant chaudhary samajwadi party rkt

UP: राज्यसभा चुनाव के लिए बिछाई जाने लगी सियासी बिसात, अखिलेश यादव ने खेला ये बड़ा दांव

उत्तर प्रदेश के राज्यसभा की 11 सीटों के लिए आज नामांकन शुरू हो गयी है. वहीं नामांकन शुरू होते ही उत्तर प्रदेश की 11 राज्यसभा सीटों पर चुनाव की सियासी बिसात बिछाई जाने लगी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
अखिलेश यादव और जयंत चौधरी
अखिलेश यादव और जयंत चौधरी
Prabhat khabar

Rajya sabha Election : उत्तर प्रदेश के राज्यसभा की 11 सीटों के लिए आज नामांकन शुरू हो गयी है. वहीं नामांकन शुरू होते ही उत्तर प्रदेश की 11 राज्यसभा सीटों पर चुनाव की सियासी बिसात बिछाई जाने लगी है. ऐसी खबरें आ रही हैं कि सपा के राज्यसभा उम्मीदवारों में कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल और आरएलडी अध्यक्ष जयंत चौधरी का नाम भी शामिल है. बता दें कि विधायकों की संख्या के आधार पर 7 सीटें बीजेपी और 3 सीटें सपा को मिलनी तय है, जबकि एक सीट के लिए दोनों ही दलों के बीच जोर आजमाइश होगी.

2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए सपा प्रमुख अखिलेश यादव अपने कोटे से आरएलडी अध्यक्ष जयंत चौधरी को राज्यसभा भेजने का कदम उठा सकते हैं. अखिलेश-जयंत ने मिलकर 2022 का विधानसभा चुनाव लड़ा था. सपा-आरएलडी गठबंधन भले ही बीजेपी को सत्ता में आने से नहीं रोक सका, लेकिन जयंत चौधरी के 9 विधायक जीतने में कामयाब रहे. वहीं खबरों की माने तो समाजवादी पार्टी की तरफ से राज्यसभा के लिए सलीम शेरवानी, आलोक रंजन, कपिल सिब्बल का नाम सबसे आगे है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की रिक्त हो रही 11 सीटों को भरने के लिए चुनाव की प्रक्रिया मंगलवार शुरू होग गयी है. केन्द्रीय चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार इन 11 सीटों के लिए 31 मई तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे. पहली जून को नामांकन की जांच होगी. तीन जून तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे. 10 जून को मतदान होगा. उस दिन मतदान सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा. उसी दिन शाम पांच बजे से मतगणना होगा और परिणाम की घोषणा की जाएगी. इन राज्यसभा सीटों पर मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल चार जुलाई को खत्म हो रहा है. इनमें पांच भाजपा, तीन सपा, दो बसपा और कांग्रेस के एक सदस्य शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें