1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. noida
  5. tata projects build noida international airport beats lt shapoorji pallonji rkt

UP: रतन टाटा की यह कंपनी बनाएगी जेवर एयरपोर्ट, साइरस मिस्त्री को पछाड़ हासिल किया मुकाम

टाटा ग्रुप की इन्फ्रास्ट्रक्चर और कंस्ट्रक्शन कंपनी टाटा प्रोजेक्ट्स अब इस मेगा प्रोजेक्ट को तैयार करेगी. यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAPL) ने इस काम के लिए टाटा प्रोजेक्ट्स को चुना है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
जेवर एयरपोर्ट का आज शिलान्यास
जेवर एयरपोर्ट का आज शिलान्यास
Twitter

Uttar Pradesh News: देश की प्रतिष्ठित कंपनियों में से एक टाटा ग्रुप नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) बनाएगी. टाटा ग्रुप (Tata Group) की कंपनी टाटा प्रोजेक्ट्स (Tata Projects) को नोएडा एयरपोर्ट बनाने का ठेका मिला है. इस इंटरनेशनल एययरपोर्ट को बनाने के लिए लार्सन एंड टुब्रो (Larsen & Toubro) और साइरस मिस्त्री का शापूरजी पलौंजी ग्रुप (Shapoorji Pallonji group) भी होड़ में शामिल थी, पर बाजी मारी टाटा ग्रुप ने.

टाटा ग्रुप की इन्फ्रास्ट्रक्चर और कंस्ट्रक्शन कंपनी टाटा प्रोजेक्ट्स अब इस मेगा प्रोजेक्ट को तैयार करेगी. यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAPL) ने इस काम के लिए टाटा प्रोजेक्ट्स को चुना है. बता दें कि प्रोजेक्ट को पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत बनाया जा रहा. नोएडा हवाई अड्डे का पहला चरण अगले दो वर्षों में तैयार होने की उम्मीद है और यह टाटा प्रोजेक्ट्स द्वारा शुरू की गई दूसरी हवाई अड्डा परियोजना होगी, पहला प्रयागराज (इलाहाबाद) हवाई अड्डा टर्मिनल होगा

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 25 नंवबर को जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आधारशिला रखी थी. ग्रेटर नोएडा में प्रस्तावित जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए यूपी की योगी सरकार ने 5,845 हेक्टेयर जमीन दी है. इस एयरपोर्ट को 2024 तक बनाने का लक्ष्य है. जेवर एयरपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा.

जेवर एयरपोर्ट इसलिए होगा खास

  • जेवर में बनेगा एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट.

  • पहले स्टेज में एयरपोर्ट दो रनवे का होगा, जो दूसरे स्टेज में पांच रनवे का हो जाएगा.

  • दो रनवे का एयरपोर्ट 7 करोड़ सालाना पैसेंजर की क्षमता का होगा.

  • जेवर एयरपोर्ट पर करीब 30,000 करोड़ रुपए खर्च आने का अनुमान है.

  • पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों को दुनिया से जोड़ने में होगी आसानी.

  • एयरपोर्ट के लिए 3,300 एकड़ भूमि का किया गया है अधिग्रहण.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें