1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. yogi adityanath announced 2 sister together studying then one students fees rebate up private school avi

प्राइवेट स्कूल में एक साथ पढ़ रही है दो बहनें, तो एक की फीस होगी माफ, जानिए योगी सरकार के इस फैसले के बारे में

योगी आदित्यनाथ ने गांधी जयंती पर ऐलान किया था कि दो बहनें अगर एक साथ स्कूल में पढ़ती है, तो प्राइवेट स्कूल एक बहन की फीस माफ करें. स्कूलों में फीस माफ हो, यह सुनिश्चित कराने के लिए जिला स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP CM Yogi Adityanath
UP CM Yogi Adityanath
twitter

उत्तर प्रदेश में अब प्राइवेट स्कूलों में एक साथ पढ़ने वाली दो बहनों में से एक की फीस माफ कर दी जाएगी. सरकार ने इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गांधी जयंती के मौके पर इसका ऐलान किया था, जिसके बाद शिक्षा विभाग तैयारी में जुट गई है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गांधी जयंती पर ऐलान किया था कि दो बहनें अगर एक साथ स्कूल में पढ़ती है, तो प्राइवेट स्कूल एक बहन की फीस माफ करें. सीएम योगी ने साथ ही निर्देश दिया कि अगर स्कूलों की ओर से ऐसा नहीं किया जाता है, तो सरकार उनकी फीस का इंतजाम करें.

इसके अलावा यूपी में कस्तूरबा गांधी योजना के तहत लड़कियों को मुफ्त में 12वीं तक की शिक्षा राज्य सरकार मुहैया कराती है. इसके लिए राज्य के विभिन्न पिछड़े इलाकों में कस्तूरबा विद्यालय स्थापित करने की कवायद हुई है. यूपी में योगी सरकार ने इसी साल कस्तूरबा गांधी विद्यालय में 12वीं तक की पढ़ाई मुफ्त करने का ऐलान किया था. इस फैसले से यूपी की करीब 80 हजार लड़कियों को प्रत्येक साल लाभ मिलेगा.

नोडल अधिकारी की होगी नियुक्ति- प्राइवेट स्कूलों में दो बहनों में से एक बहन की फीस माफ हो, यह सुनिश्चित कराने के लिए जिला स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे. नोडल ऑफिसर स्कूल से बात कर एक बहनों की फीस माफ कराने का काम करेंगे. अगर स्कूल स्तर पर यह नहीं होता है, तो फिर विभाग की ओर से पैसा देने की सिफारिश भ नोडल ऑफिसर ही करेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें