1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. up board exam 2022 verification of exam centers started for up board exam sht

UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड एग्जाम के लिए प्रस्तावित परीक्षा केंद्रों का सत्यापन शुरू

यूपी बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षा के अब अधिकारियों ने प्रस्तावित एग्जाम सेंटर का वेरिफिकेशन शुरू कर दिया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
UP Board Exam 2022
UP Board Exam 2022
सांकेतिक फोटो

UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षा का समय दिन ब दिन नजदीक आता जा रहा है. परीक्षा की संभावित डेट भी जारी हो चुकी है. ऐसे में अब अधिकारियों ने प्रस्तावित एग्जाम सेंटर का वेरिफिकेशन शुरू कर दिया है. बागपत जिले डीएम ने तहसील क्षेत्रों के केंद्रों का सत्यापन कराने के लिए एसडीएम की अध्यक्षता में चार सदस्यीय कमेटी गठित की है, जोकि सत्यापन कार्य जुटी है.

बागपत के परीक्षा केंद्रों का सत्यापन जारी

जिले में माध्यमिक शिक्षा विभाग के तहत संचालित 142 विद्यालयों में यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा कराने की तैयारी जोरों पर चल रही है. बागपत के विद्यालयों में 29 हजार 752 परीक्षार्थी ही पंजीकृत हैं. जिसमें 10वीं के 15180 और 12वीं के 14572 छात्र-छात्राएं शामिल है. परीक्षा केंद्रों के सत्यापन को लेकर डीआईओएस रविंद्र सिंह ने बताया कि प्रस्तावित केंद्रों का सत्यापन चल रहा है, जिसकी रिपोर्ट संबंधित अधिकारियों को दी जा रही है.

छात्र ऐसे करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी

बता दें कि अब परीक्षा की तैयारी और मजबूत करने के लिए छात्रों के पास बहुत कम समय बचा है. इस बचे हुए समय में छात्र-छात्राएं मॉडल पेपर के जरिए अपनी तैयारी कर सकते हैं. बोर्ड ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर पेपर अपलोड कर दिए हैं. छात्र नीचे दिए गए सिंपल स्टेप फॉलो कर आसानी से पेपर डाउनलोड कर सकते हैं.

कैसे डाउनलोड करें मॉडल पेपर

छात्रों को सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहा होज पेज पर दाईं और उपलब्ध मॉडल पेपर 2021-22 लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद अपसे आपकी क्लास के बारे में पूछा जाएगा, यहां अपनी क्लास का चयन करें. इसके बाद अलग-अलग सब्जेक्ट लिस्ट नजर आएगी. आप अपनी जरूरत के अनुसार मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं. पेपर डाउनलोड करने के बाद पीडीएफ की प्रिंट करा लें या कहीं सेव कर लें

किस डेट में होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा

बता दें कि डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने परीक्षा की तारीखों (up board exam 2022 date) का एलान कर दिया है. प्रदेश में बोर्ड परीक्षा 24 अप्रैल से शुरू होंगी. 10 मई तक 10वीं की परीक्षा चलेगी, जबकि 12 मई तक 12वीं की परीक्षा चलेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें