1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. these seven districts of up including kanpur lucknow varanasi to be given corona vaccine on 18 plus age group from tomorrow aml

कानपुर, लखनऊ, बनारस, मेरठ सहित यूपी के इन 7 जिलों में कल से 18+ को लगेगी कोरोना वैक्सीन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
यूपी के इन 7 जिलों में कल से 18+ को लगेगी कोरोना वैक्सीन
यूपी के इन 7 जिलों में कल से 18+ को लगेगी कोरोना वैक्सीन
फाइल फोटो

UP Corona Update लखनऊ : उत्तर प्रदेश के सात जिलों में कल यानी कि एक मई से 18+ आयु वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन लगायी जायेगी. सरकार ने उन सात जिलों के नाम बताए हैं. एक ओर वैक्सीन की कमी के कारण जहां ज्यादातर राज्यों ने एक मई से 18+ वालों के टीकाकरण पर रोक लगा दी है, वहीं यूपी में ये टीके लगाये जा रहे हैं. इन सात जिलों के नाम लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली हैं.

यूपी की योगी सरकार ने कहा कि टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली गयी है. टीके उन्हीं लोगों को लगाये जायेंगे, जिन्होंने पहले से रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है. जिलों के चयन का आधार नौ हजार से ज्यादा एक्टिव केस को ध्यान में रखकर किया गया है. अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि टीकाकरण के दौरान राज्य सरकार की ओर से बनाये गये सॉफ्टवेयर का भी परीक्षण किया जायेगा.

योगी सरकार ने वैक्सीन के लिए वैश्विक निविदा निकालने का फैसला भी पूर्व में ही किया था. इसके साथ ही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक से 50-50 लाख वैक्सीन के डोज उपलब्ध कराने के लिए भी बोला गया है. बता दें कि प्रदेश में एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज ले ली है. जबकि, 22 लाख से ज्यादा लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है.

यूपी में पिछले 24 घंटे में 332 लोगों की मौत, कोरोना के 34,626 नये मामले

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस संक्रमण के 34,626 नये मामले सामने आये हैं. वहीं, इस वायरस के संक्रमण से एक दिन में 332 और लोगों की मौत हो चुकी है. प्रदेश में अब तक इस महामारी में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 12,570 हो गयी है. अब तक प्रदेश में कुल 12,52,324 लोगों के संक्रमित हो चुके हैं. यूपी में इस समय 3,10,783 एक्टिव मामले हैं, जिनका उपचार चल रहा है.

पिछले 24 घंटे में कुल 32,494 लोग ठीक हो चुके हैं. अब तक यहां 9,28,971 मरीज ठीक हो चुके हैं. उल्लेखनीय है कि देश भर में 18+ लोगों के वैक्सीनेशन के लिए 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. लेकिन कई राज्यों में लोग रजिस्ट्रेशन के बाद भी स्लॉट बुक नहीं कर पा रहे हैं. वैक्सीन की कमी के कारण कई राज्यों ने तीसरे फेज के वैक्सीनेशन के लिए हाथ खड़े कर दिये हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें