1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. rss soon to open first sainik school in up bulandshahr registration open till 23 february abk

यूपी के बुलंदशहर में खुलेगा RSS का पहला सैनिक स्कूल, 23 फरवरी तक कराएं बच्चों का रजिस्ट्रेशन

स्कूल का नाम रज्जू भैय्या सैनिक विद्या मंदिर होगा. यह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का अपनी तरह का पहला स्कूल होने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है स्कूल की इमारत कमोबेश बन चुकी है. क्लास 6 से 10 के लिए आवेदन भी शुरू हो चुके हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
यूपी के बुलंदशहर में खुलेगा RSS का पहला सैनिक स्कूल
यूपी के बुलंदशहर में खुलेगा RSS का पहला सैनिक स्कूल
फाइल फोटो (ट्विटर)

RSS School In Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में आरएसएस का पहला सैनिक स्कूल खुलने जा रहा है. इस स्कूल को अप्रैल महीने में शुरू करने की खबरें आई है. बताया जाता है कि स्कूल का नाम रज्जू भैय्या सैनिक विद्या मंदिर होगा. यह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का अपनी तरह का पहला स्कूल होने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है स्कूल की इमारत कमोबेश बन चुकी है. क्लास 6 से 10 के लिए आवेदन भी शुरू हो चुके हैं.

6 अप्रैल से स्कूल में शुरू होगा सेशन...

इंडिया टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक रज्जू भैय्या सैनिक विद्या मंदिर के निदेशक कर्नल शिवप्रताप सिंह ने बताया है कि स्कूल में छात्रों को एनडीए, नेवल एकेडमी और भारतीय सेना की परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी. स्कूल में नामांकन के लिए 23 फरवरी तक रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. नामांकन के लिए एक मार्च को प्रवेश परीक्षा होगी. छात्रों से तर्क शक्ति, सामान्य ज्ञान, गणित और अंग्रेजी के सवाल पूछे जाएंगे. रिटेन टेस्ट के बाद इंटरव्यू होगा और फिर मेडिकल. 6 अप्रैल से सेशन शुरू हो जाएगा.

शहीद सैनिकों के बच्चों के लिए 8 सीट

बताया जाता है सैनिक स्कूल में शहीद हुए सैनिकों के बच्चों के लिए 8 सीटें रिजर्व्ड रखी गई हैं. शहीदों के आश्रितों के लिए आयु में छूट भी दी गई है. इसके अलावा कोई आरक्षण नहीं है. इस स्कूल में सीबीएसई का पाठ्यक्रम चलाया जाएगा. स्कूल ने शिक्षकों और प्रबंधन से जुड़े कर्मियों की भर्ती भी शुरू की है. यह फरवरी के अंत तक पूरी होगी. प्रिंसिपल आरएसएस की शिक्षा इकाई विद्या भारती भेजेगी.

छात्रों और शिक्षकों के लिए यूनिफॉर्म तय

इस स्कूल में छात्रों और शिक्षकों के यूनिफॉर्म को भी तय किया गया है. छात्रों को हल्के नीले रंग की शर्ट और गहरे नीले रंग की पैंट पहननी होगी. शिक्षकों के लिए सफेद कलर की शर्ट और ग्रे रंग की पैंट तय की गई है. यहां हॉस्टल भी होगा. बताया जाता है कि स्कूल में छात्रों को नैतिक शिक्षा देने के साथ उनका आध्यात्मिक मार्गदर्शन भी किया जाएगा. इस स्कूल में अप्रैल से पढ़ाई शुरू हो जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें