1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. ram mandir news the grand ram temple will be ready in 39 months the foundation drawing will be completed in a week aml

Ram Mandir News: 39 महीनें में बनकर तैयार हो जायेगा भव्य राम मंदिर, नींव की ड्राइंग एक हफ्ते में होगी पूरी

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
अयोध्या राम मंदिर
अयोध्या राम मंदिर
फाइल फोटो

Ram Mandir News लालगंज (रायबरेली) : अयोध्या में भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) का निर्माण 39 महीनों में पूरा हो जायेगा. इसके नींव के निर्माण की ड्राइंग भी एक हफ्ते में बन जायेगी. निर्माण के लिए जरूरी तकनीकी परीक्षण पूरे हो चुके हैं. मंदिर निर्माण के लिए दानपर्व मकर संक्रांति से शुरू हुआ. धनसंग्रह अभियान माघ पूर्णिमा (42 दिन) तक जारी रहेगा.

ये जानकारियां श्री रामजन्म भूमि तीर्थ ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने जिले के तेजगांव में मीडिया को दी. उन्होंने बताया कि आरएसएस और उसके विचारों को मानने वाले लोग जनता जनार्दन के बीच में भगवान के घर के निर्माण के लिए लोगों की समर्पित निधि का संग्रह करेंगे. कोशिश है कि लेह से लद्दाख और कश्मीर से कन्याकुमारी तक पांच लाख गांवों में जाकर 12 करोड़ परिवारों से सहयोग प्राप्त किया जाए.

उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि हम देश के 60 करोड़ हिंदुओं से सहयोग प्राप्त करके भगवान के घर का निर्माण करेंगे. उन्होंने यह भी जानकारी दी कि निधि संग्रह के काम में लगे प्रत्येक कार्यकर्ता को प्राप्त धन 48 घंटे के भीतर बैंक में जमा करना होगा. इसके लिए भारतीय स्टेट बैंक, बैंक आफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक का चयन किया गया है. प्रत्येक जिले से जमा निधि का विधिवत सीए से ऑडिट कराया जायेगा.

नींव मजबूत करने के लिए पचास फीट गहराई तक होगी खुदाई

चंपत राय ने बताया कि जहां मंदिर निर्माण होना है वहां की 70 फीट गहराई की मिट्टी पोली और भुरभुरी है. वहां पर पचास फीट गहराई तक की मिट्टी निकालकर उसे एक हजार वर्ष आयु वाले चार लाख टन घन फिट वजन के पत्थरों का भार सहने लायक मजबूत बनाया जायेगा. यह दुनिया में इंजीनियरिंग की अभूतपूर्व संरचना होगी.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें