1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. prime minister narendra modi praised uttar pradesh chief minister yogi adityanath over pm swanidhi scheme acy

पीएम स्‍वनिधि योजना क्या है, जिसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम योगी की तारीफ में पढ़े कसीदे

पीएम स्‍वनिधि योजना के क्रियान्‍वयन में यूपी देश में अव्‍वल है. इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ की हौ.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Modi Lucknow Visit
PM Modi Lucknow Visit
Prabhat Khabar
  • पीएम स्‍वनिधि योजना के क्रियान्‍वयन में यूपी देश में अव्‍वल

  • योजना का लाभ देने वाले देश के टॉप तीन शहरों में लखनऊ व कानपुर शामिल

  • यूपी में 7 लाख से अधिक लोगों को मिला पीएम स्‍वनिधि योजना का लाभ

  • पीएम मोदी ने योगी सरकार के प्रयासों की सराहना की

PM Modi Lucknow Visit 5 October : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्‍ठान में न्‍यू अर्बन इंडिया कॉन्‍क्‍लेव के उद्धाटन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच से एक बार फिर सीएम योगी आदित्‍यनाथ के कामों की सराहना की. उन्‍होंने कहा कि सीएम योगी के प्रयासों से कोरोना काल में गरीबों को संबल देने वाली पीएम स्‍वनिधि योजना के क्रियान्‍वयन में उत्‍तर प्रदेश देश में प्रथम स्‍थान पर है.

पीएम मोदी ने कहा कि जिन तीन शहरों ने स्वनिधि योजना में उत्‍कृष्‍ट काम किया है, उसमें यूपी के दो शहर लखनऊ व कानपुर शामिल हैं. योजना के तहत यूपी के 7 लाख से अधिक स्‍ट्रीट वेंडर को इसका सीधा लाभ मिला है, जो बड़ी उपलब्धि है. पीएम ने कहा कि रेहड़ी, पटरी व ठेला कारोबारियों को सीधे बैंक से जोड़ने का काम किया जा रहा है.

गौरतलब है कि कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान देश भर के स्‍ट्रीट वेंडरों को सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पड़ा था. इनका कारोबार लगभग बंद हो गया था. दोबारा कारोबार शुरू करना इनके लिए किसी चुनौती से कम नहीं था. ऐसे में केन्‍द्र सरकार की पीएम स्‍वनिधि योजना स्‍ट्रीट वेंडर के लिए बड़ा सहारा बनी.

कोरोना काल के बाद दोबारा काम शुरू करने के लिए इस योजना के जरिए स्‍ट्रीट वेंडरों को दस हजार रुपये तक लोन दिया गया, ताकि वह दोबारा अपना काम शुरू कर सकें. लोन की प्रक्रिया को काफी आसान रखा गया. इस योजना के तहत शहरी क्षेत्रों के रेहड़ी-पटरी वालों को एक साल के लिए 10,000 रुपये का ऋण बिना किसी गारंटी के उपलब्ध कराया गया.

पीएम मोदी ने स्‍ट्रीट वेंडरों को ऋण देने में लखनऊ व कानपुर के स्‍थानीय निकायों की तारीफ की. पीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना के क्रियान्‍वयन में यूपी अव्‍वल है. खासकर देश के तीन शहरों के स्‍थानीय निकायों ने इसमें उल्‍लेखनीय काम किया है. उसमें यूपी के दो शहर लखनऊ व कानपुर शामिल हैं. वहीं, यूपी केन्‍द्र सरकार की 41 योजनाओं के क्रियान्‍वयन में देश के सभी राज्‍यों में अव्‍वल है।

Posted By: Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें