1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. freedom fighter chandrashekhar azad jayanti being celebrated in badarka village of unnao abk

उन्नाव के ननिहाल में मनाई जा रही अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की जयंती, गांव में मेला भी लगा

दूसरे दिन शुक्रवार को गांव के लोगों और गणमान्यों ने शहीद आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके अपने नाती को याद किया. चंद्रशेखर आजाद के क्रांतिकारी जीवन पर चर्चा की.

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
उन्नाव के ननिहाल में मनाई जा रही चंद्रशेखर आजाद की जयंती
उन्नाव के ननिहाल में मनाई जा रही चंद्रशेखर आजाद की जयंती
संवाद न्यूज एजेंसी

Chandrashekhar Azad Jayanti: उत्तर प्रदेश के उन्नाव स्थित बदरका गांव में शहीद चंद्रशेखर आजाद जयंती समारोह चल रहा है. तीन दिवसीय समारोह के तहत आजाद स्मारक स्थल पर गुरुवार को मेले का शुभारंभ हुआ. दूसरे दिन शुक्रवार को गांव के लोगों और गणमान्यों ने शहीद आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके अपने नाती को याद किया. चंद्रशेखर आजाद के क्रांतिकारी जीवन पर चर्चा की.

चंद्रशेखर आजाद की तीन दिवसीय जयंती समारोह का आठ जनवरी को समापन होगा. यह गांव शहीद चंद्रशेखर आजाद का ननिहाल है. आजाद की माता जगरानी देवी यहीं की रहने वाली थीं. हर साल 6 जनवरी से तीन दिन तक जयंती समारोह का आयोजन होता है. इस दौरान एक बड़ा मेला भी लगता है.

बदरका में चंद्रशेखर आजाद जयंती समारोह में लगा मेला
बदरका में चंद्रशेखर आजाद जयंती समारोह में लगा मेला
संवाद न्यूज एजेंसी

गांव वालों का कहना है कि चंद्रशेखर आजाद का जन्म यहीं पर हुआ था. चंद्रशेखर आजाद के पिता पंडित सीताराम तिवारी इसी जिले के बैसवारा क्षेत्र के थे. उन्होंने मध्यप्रदेश में अलीराजपुर रियासत में नौकरी की. बाद में भांबरा गांव में आकर बस गए. वहीं चंद्रशेखर का बचपन बीता. देशभर में आजाद जयंती 23 जुलाई को मनाई जाती है. बदरका गांव वाले अपने नाती की जयंती सात जनवरी को मनाते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें