1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. auraiya news rezangla war martyrs remembered abk

Auraiya News: रेजांगला के वीर शहीदों को नमन, शौर्य दिवस पर 114 सैनिकों की गाथाओं को किया गया याद

रेजांगला में चीन के 10,000 सैनिकों को 13 कुमाऊं रेजिमेंट के 120 भारतीय सैनिकों ने धूल चटा दी थी. भारतीय जांबाजों ने 17,000 हजार फुट की ऊंचाई से हजारों चीनी सैनिकों को मार गिराया था.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
रेजांगला के वीर शहीदों को नमन
रेजांगला के वीर शहीदों को नमन
प्रभात खबर

Auraiya News: उत्तर प्रदेश के औरैया में पूर्व सैनिकों के प्रति सम्मान समारोह आयोजित किया गया. इसमें रेजांगला में वीर अहीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई. रेजांगला घाटी में हुए शहीदों के लिए हर साल अखिल भारत शौर्य दिवस यादव महासभा मनाती है. इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि उन वीर शहीदों को कभी नहीं भुलाया जा सकता है. भारत-चीन की 1962 में लड़ाई हुई थी. उस समय चीन के 10,000 सैनिकों को 13 कुमाऊं रेजिमेंट के 120 भारतीय सैनिकों ने धूल चटा दी थी. भारतीय जांबाजों ने 17,000 हजार फुट की ऊंचाई से हजारों चीनी सैनिकों को मार गिराया था.

भारत सरकार से यादव महासभा मांग करती है कि यादव रेजीमेंट बनाकर उन 114 भारतीय सैनिकों को सम्मान देने का काम करें. जिसमें शैतान सिंह यादव ने आखिरी दम तक हजारों चीनी सैनिकों को मार गिराया था. आज भी ड्रैगन भारत के 120 वीर अहीरों की लड़ाई को भूल नहीं पाया. जिसमें हमारे 114 यादव वीर शहीद हो गए थे. बताते चलें कि भारत सरकार ने शैतान सिंह यादव को परमवीर चक्र से सम्मानित किया था. कार्यक्रम में महासभा के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह यादव, बैकुंठ यादव आदि बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें