UP Board Exam 2020: नकल करने वालों की खैर नहीं, हर परीक्षार्थी पर ''तीसरी आंख'' का पहरा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

UP Board Exam Updates 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की परीक्षा 18 फरवरी यानी आज से शुरू हो रही है. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में नकल पर अंकुश लगाने के लिए इस बार राजधानी लखनऊ में राज्य स्तरीय निगरानी एवं नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जहां से पूरे प्रदेश के परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जा सकेगी.

प्रदेश के सभी 75 जिलों में एक-एक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है और इनके ऊपर एक राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष बनाया गया है जिससे सभी नियंत्रण कक्ष जुड़े रहेंगे. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं प्रदेशभर में 7,859 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जा रही है जिन पर 1,90,000 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है.

परीक्षाओं के सीधे प्रसारण (लाइव वेबकास्टिंग) के लिए राउटर एवं ब्रॉडबैंड से इन सीसीटीवी कैमरों को जोड़ा गया है.

इस बार 938 संवेदनशील और 339 अति संवेदनशील केंद्रों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गयी है जो पूरी परीक्षा अवधि में परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों पर नजर रखने का काम करेंगे. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 8 फरवरी को सभी जिलों के डीएम, जिला विद्यालय निरीक्षकों और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए नकल विहीन परीक्षा के लिए ठोस कदम उठाने का निर्देश दिया था.

परीक्षा के दौरान बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की गयी है. वर्ष 2020 की हाईस्कूल की परीक्षा में 30,22,607 परीक्षार्थी और इंटरमीडिएट की परीक्षा में 25,84,511 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. हाईस्कूल की परीक्षा 3 मार्च को और इंटरमीडिएट की परीक्षा 6 मार्च को समाप्त होगी.

इन परीक्षाओं के परिणाम 25 अप्रैल तक घोषित किए जाने की संभावना है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें