22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जल्द ही ताजमहल में देख सकेंगे शाहजहां और मुमताज की कब्र

आगरा/नयी दिल्ली: ताजमहल का निर्माण कराने वाले शाहजहां और मुमताज की असली कब्र देखने का मौका जल्द ही लोगों को मिलने वाला है. आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की बैठक मंगलवार को निदेशक उषा शर्मा ने की. बैठक में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शाहजहां और मुमताज की असली कब्र को देखने की इजाजत देने […]

आगरा/नयी दिल्ली: ताजमहल का निर्माण कराने वाले शाहजहां और मुमताज की असली कब्र देखने का मौका जल्द ही लोगों को मिलने वाला है.

आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की बैठक मंगलवार को निदेशक उषा शर्मा ने की. बैठक में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शाहजहां और मुमताज की असली कब्र को देखने की इजाजत देने का निर्णय लिया गया. इसके लिए लोगों को 200 रुपये अदा करने होंगे. इसके अलावा, ताज में घूमने के लिए भी नयी दरें निर्धारित की गयी. विदेशी पर्यटकों को अब 1000 की जगह 1100, भारतीयों को 40 की जगह 50 और सार्क के सदस्य देशों के लिए 540 रुपया निर्धारित की गयी है.

अभी शाहजहां के उर्स में खुलती है कब्र : फिलहाल, शाहजहां और मुमताज की कब्रें केवल शाहजहां के उर्स में ही दो दिन के लिए ही खुलती है. उर्स के दौरान पहुंचने वाले सैलानियों को ताजमहल में असली कब्रें देखने का मौका मिलता है. यहां लोग चादर चढ़ा कर अमन की दुआ मांगते हैं. बाकी समय सैलानी मुख्य गुंबद में ऊपर बनी कब्रों की प्रतिकृति ही देख पाते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें