1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. paper will have to be brought daily from a distance of up to 80 km in the annual examination of csjmu nrj

Kanpur News: CSJMU की वार्षिक परीक्षा में 80 किमी तक की दूरी से रोज लाना होगा पेपर

विवि पहली बार परीक्षा केंद्रों का प्रश्नपत्र का वितरण प्रधान डाकघर से कराने का फैसला लिया है.इसको लेकर कॉलेज प्रबंधक व केंद्र व्यवस्थापक परेशान हैं क्योंकि हर जिले में एक प्रधान डाकघर होता है. विवि ने जिलों में करीब 50 से 125 तक परीक्षा केंद्र बनाए हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
Kanpur News: CSJMU
Kanpur News: CSJMU
सोशल मीडिया

Kanpur News: सीएसजेएमयू की वार्षिक परीक्षाओं का प्रश्नपत्र केंद्रों को 80 किमी तक की दूरी से लाना होगा. सुबह 9 से 12 और दोपहर 2 से 5 बजे की पाली के प्रश्नपत्र एक साथ सुबह प्रधान डाकघर से डाक कर्मी बांटेंगे. मतलब जिले के सभी केंद्रों को प्रधान डाकघर से ही प्रश्नपत्र लेने आना होगा. ऐसे में प्रश्नपत्र वितरण उसकी सुरक्षा को लेकर कई सवाल भी खड़े हो रहे हैं.

वार्षिक परीक्षाएं 12 मई से

हालांकि विवि प्रशासन इन समस्याओं को लेकर एक बार फिर मंथन करने की तैयारी कर रहा है. सीएसजेएमयू के स्नातक द्वितीय व तृतीय वर्ष और परास्नातक के प्रथम व द्वितीय वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं 12 मई से शुरू हो रही हैं. विवि प्रशासन ने 11 जिलों में करीब 449 परीक्षा केंद्र बनाए हैं. विवि पहली बार परीक्षा केंद्रों का प्रश्नपत्र का वितरण प्रधान डाकघर से कराने का फैसला लिया है.इसको लेकर कॉलेज प्रबंधक व केंद्र व्यवस्थापक परेशान हैं क्योंकि हर जिले में एक प्रधान डाकघर होता है. विवि ने जिलों में करीब 50 से 125 तक परीक्षा केंद्र बनाए हैं, जिनकी प्रधान डाकघर से दूरी करीब दो किमी से लेकर 80 किमी तक है.

4.5 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

सीएसजेएमयू कानपुर की वार्षिक परीक्षाएं 12 मई से शुरू होंगी. विवि से संबद्ध महाविद्यालयों के 4.5 लाख छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में सम्मिलित होंगे विवि से संबद्ध 11 जिलों में 449 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे. पहले वार्षिक परीक्षा 5 मई से होनी थी जिसका शेड्यूल भी जारी कर दिया गया था हालांकि अब परीक्षा तिथि पर बदलाव का फैसला लिया गया है. यह फैसला विवि के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में परीक्षा समिति की बैठक में लिया.

84 नोडल सेंटर बनाए गए

विश्वविद्यालय के अकादमिक भवन में बैठक में मुख्य परीक्षा समेत विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई. समिति ने तय किया कि सत्र 2021-22 की मुख्य परीक्षाएं 12 मई से होंगी जिसका विस्तृत शेड्यूल वेबसाइट www. csjmu.in पर जारी कर दिया गया. इस बार स्नातक के द्वितीय व तृतीय वर्ष और परास्नातक के प्रथम व अंतिम वर्ष की परीक्षाएं होंगी. स्नातक प्रथम वर्ष में नई शिक्षा नीति लागू होने से सेमेस्टर प्रणाली लागू हो गई है. कानपुर विश्वविद्यालय इस बार लखनऊ विवि से संबद्ध चार जिलों की भी परीक्षाएं कराएगा. इन जिलों के महाविद्यालय पहले सीएसजेएमयू से ही संबद्ध थे. इन परीक्षा के लिए 84 नोडल सेंटर बनाए गए हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें