1. home Home
  2. state
  3. up
  4. gupta period temple found in etah up built by kumargupta in the fifth century know what asi said acy

UP के एटा में मिला गुप्तकालीन मंदिर, पांचवीं सदी में कुमारगुप्त ने कराया था निर्माण, जानें क्या कहा ASI ने

यूपी के एटा जिले में गुप्तकालीन मंदिर की सीढ़ियां मिली है. कहा जा रहा है कि इसका निर्माण पांचवीं सदी में किया गया था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gupta period temple were found in etah
Gupta period temple were found in etah
Twitter

Gupta period Temple stairs, inscription discovered in Etah: उत्तर प्रदेश के एटा जिले में गुप्तकालीन मंदिर की सीढ़ियां और शिलालेख मिले हैं. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को बिलसर (Bilsar) में उत्खनन के दौरान ये चीजें मिली हैं. यहां पाया गया शिलालेख 5वीं शताब्दी का बताया जा रहा है. इसे संभवतः श्री महेंद्रदित्य (Sri Mahendraditya) ने बनवाया है, जिन्हें गुप्त वंश (Gupta dynasty) के कुमारगुप्त (Kumargupta) रूप में पहचाना जाता है.

एएसआई ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए बड़ी खोज की जानकारी दी. एएसआई ने बताया कि निर्णायक खोज द्वारा आगरा सर्कल में गुप्त काल के मंदिर की ओर जाने वाली सीढ़ियां एटा के संरक्षित स्थल बिलसर में वैज्ञानिक सफाई के माध्यम से मिलीं हैं.

दो स्तंभों की खोज

'टाइम्स ऑफ इंडिया' की रिपोर्ट के मुताबिक, आगरा सर्कल के अधीक्षण पुरातत्वविद् वसंत स्वर्णकार ने बताया कि एटा के अलीगंज के पास बिलसर गांव में संरक्षित स्थल है. कहा जाता है कि यह स्थान गुप्त काल के दौरान बने एक मंदिर का स्थल है. टीम ने बाद में खुदाई के दौरान दो स्तंभों की खोज की, जिन पर शंख लिपि में शक्तिशाली शासक कुमारगुप्त के बारे में एक शिलालेख है.

स्तंभों की गहराई जानने के लिए की गई खुदाई 

उन्होंने बताया कि जब उन्होंने दो स्तंभों की गहराई जानने के लिए और अधिक खुदाई की गई तो टीम ने एक अच्छी तरह से तैयार सीढ़ी और फिर तीन और सीढ़ियों का पता लगाया, जो यह एक मंदिर के प्रवेश द्वार का संकेत था.

Posted by : Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें