1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. cyclone yaas tracker weather forecast up weather meteorological department alerts heavy storm in 27 districts monsoon 2021 uttar pradesh mausam tufan amh

Cyclone Yaas in UP : चक्रवाती तूफान ‘यास’ उत्तर प्रदेश में करेगा तांडव! 27 जिलों में अलर्ट जारी, जानें मॉनसून पर क्या पड़ेगा असर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast up
Weather Forecast up
pti
  • चक्रवाती तूफान ‘यास’ का असर उत्तर प्रदेश पर भी

  • 27 जिलों में 28 मई तक तूफान के कारण बारिश की चेतावनी

  • चक्रवात 'यास' का असर 28 मई से पूर्वी उत्तर प्रदेश में नजर आयेगा

Cyclone Yaas in UP : चक्रवाती तूफान ‘यास’ (Yaas Tufan) का असर उत्तर प्रदेश में भी नजर आने वाला है जिसको लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने प्रदेश के करीब 27 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी करने का काम किया गया है. भारतीय मौसम विभाग यानी आईएमडी के अनुसार इन 27 जिलों में 28 मई तक तूफान के कारण बारिश की चेतावनी दी गई है. इन 27 जिलों में आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, संत कबीर नगर, महराजगंज ,मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, संभल, बदायूं, कासगंज, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, जौनपुर, आंबेडकरनगर, और कुशीनगर का नाम शामिल है.

लखनऊ तक यास का असर : चक्रवात 'यास' का असर 28 मई से पूर्वी उत्तर प्रदेश में नजर आयेगा. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इसका असर वाराणसी व आसपास के जिलों के साथ ही गोरखपुर, प्रयागराज और लखनऊ तक नजर आ सकता है. जैस-जैसे यह पश्चिम की ओर बढ़ेगा इसका असर कम होता चला जाएगा. बीएचयू के पूर्व प्रोफेसर और मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन पांडेय ने चक्रवात 'यास' को लेकर कहा है कि इस दौरान तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है जिस क्षेत्र में हवा का दवाब कम होगा, वहां तेज बारिश भी होने के आसार हैं.

क्या मानसून पर असर डालेगा चक्रवात 'यास' : मई में आए दिन बदलते मौसम को देखते हुए ये कयास लगाये जा रहे हैं कि इसका प्रभाव मॉनसून पर पडेगा और इस बार मानसून जल्द आसकता है. लेकिन मौसम विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि समय से पहले मानसून के आने की उम्मीद कम है. लखनऊ स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक जे पी गुप्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में 20 जून के आसपास मानसून आने की सामान्य तारीख है और फिलहाल इसके प्रदेश में समय से पहले सक्रिय होने के आसारनजर नहींआ रहे हैं.

2020 में कब आया था मॉनसून : अपको बता दें कि 2020 में 13 जून जबकि2019 में 28 जून तक मानसून आया था. दोनों साल औसत से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई थी. मौसम विभाग के अनुसार पिछले वर्ष भी मानसून समय से पहले आया था, लेकिन शुरुआती दिनों में अच्छी बारिश के बाद पानी नहीं बरसा था. अगस्त के बाद अक्तूबर तक अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई थी.

Posted BY : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें