1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. bulldozer will run to remove illegal occupation of 4138 waqf properties in aligarh nrj

अलीगढ़ में वक्फ की 4138 संपत्तियों पर अवैध कब्जा हटाने के लिए चलेगा बुलडोजर

अलीगढ़ में वक्फ संपत्तियों को अवैध कब्जे से मुक्त कराया जाएगा. जिला प्रोबेशन अधिकारी व प्रभारी अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी स्मिता सिंह ने बताया कि जिलेभर की 4138 वक्फ संपत्तियों को चिन्हित कर लिया गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
वक्‍फ की प्रॉपर्टीज पर अवैध कब्‍जों की सूची तैयार.
वक्‍फ की प्रॉपर्टीज पर अवैध कब्‍जों की सूची तैयार.
Prabhat Khabar

Aligarh News: अलीगढ़ में यह दिए वह नगर निगम के बाद वक्फ की संपत्तियों को अवैध कब्जे से मुक्त कराने के लिए बाबा का बुलडोजर चलेगा. इस समय अलीगढ़ जिले में 4251 वक्फ की संपत्तियां हैं. इनमें से कुछ पर अवैध कब्जे की शिकायतें मिली थी. इन्हें हटाने के लिए वक्फ बोर्ड की संस्तुति मांगी गई थी.

4138 प्रॉपर्टी चिन्हित

अल्पसंख्यक विभाग द्वारा कराए गए सर्वे के अनुसार अलीगढ़ जिले में कुल 4251 वक्फ की संपत्ति है, जिसमें से शिया की 113 और सुन्नी की 4138 वर्क संपत्तियां हैं.

  • कोल तहसील में 79 शिया और 2746 सुन्नी कुल 2825 संपत्तियां

  • गभाना तहसील में 1 शिया और 32 सुन्नी कुल 33 संपत्तियां

  • अतरौली तहसील में 32 शिया और 939 सुन्नी कुल 971 संपत्तियां

  • इगलास तहसील में 0 शिया और 153 सुन्नी कुल 153 संपत्तियां

  • खैर तहसील में 1 शिया और 268 सुन्नी कुल 269 संपत्तियां

वक्फ संपत्तियों पर पाया गया अवैध कब्जा

अलीगढ़ जिले में वक्फ की कई संपत्तियों पर अवैध कब्जे की बात सामने आई. पहले भी दो बार अवैध कब्जे हटाने के लिए वक्फ बोर्ड को प्रस्ताव भेजा जा चुका है, जो कि लंबित है. 2008 में 45000 परिवारों के वक्त संपत्ति पर अवैध रहने की बात सामने आई, इसका प्रस्ताव वक्फ को भेजा गया, जिसमें कहा गया कि उन्हें हटाना संभव नहीं है. अगर उन्हें वहां नियमित करते हैं, तो किराया वसूल कर राजस्व प्राप्त किया आवश्यकता है. 2020 में एक और प्रस्ताव भेजा गया, जिसमें तहसील प्रशासन से अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने रिपोर्ट तलब की थी, जिसमें संपत्ति पर कब्जा सामने आया, जिसके लिए वक्फ की संस्तुति मांगी गई थी.

वक्फ संपत्ति को अवैध कब्जे से कराया जाएगा मुक्त

अलीगढ़ में वक्फ संपत्तियों को अवैध कब्जे से मुक्त कराया जाएगा. जिला प्रोबेशन अधिकारी व प्रभारी अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी स्मिता सिंह ने बताया कि जिलेभर की 4138 वक्फ संपत्तियों को चिन्हित कर लिया गया है. कुछ संपत्तियों पर अवैध कब्जे की शिकायतें हैं. अभियान चलाकर वक्फ संपत्तियों को अवैध कब्जों से मुक्त कराया जाएगा, इस बारे में वक्फ बोर्ड को रिपोर्ट भेजी जा रही है.

रिपोर्ट : चमन शर्मा

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें