1. home Home
  2. state
  3. up
  4. agra
  5. agra news number of respiratory patients increased due to air pollution aqi reached 259 acy

Agra News: आगरा में वायु प्रदूषण से सांस के रोगियों की संख्या बढ़ी, नाकाफी साबित हो रही प्रशासन की कवायद

आगरा में वायु प्रदूषण का खतरा बरकरार है. आज एयर क्वालिटी इंडेक्स 259 दर्ज किया गया, जिसकी वजह से लगातार सांस के रोगियों की संख्या में इजाफा हो रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Agra
Updated Date
ताजमहल पर धुंध
ताजमहल पर धुंध
प्रतीकात्मक चित्र

Agra News: जिले में अभी भी लोगों को वायु प्रदूषण से निजात मिलती हुई नहीं दिखाई दे रही है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, आगरा का आज एयर क्वालिटी इंडेक्स 259 दर्ज किया गया. इससे पहले आगरा में दीपावली के बाद से ही लगातार वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा था. वायु प्रदूषण के मामले में देश में आगरा लगातार टॉप 10 में बना हुआ था. प्रशासन की लगातार वायु प्रदूषण को रोकने की कवायद अब भी काम करती नजर नहीं आ रही हैं.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के डाटा के अनुसार, अगर बात की जाए तो मंगलवार को देश का सबसे प्रदूषित शहर हरियाणा का जिंद रहा. यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 427 रहा. वहीं हरियाणा का ही शहर मानेसर 405 एक्यूआई के साथ दूसरे नंबर पर रहा. सबसे प्रदूषित शहर की श्रेणी में दिल्ली 402 एक्यूआई के साथ तीसरे नंबर पर रहा.

कई दिनों से लगातार आगरा में स्मॉग की चादर छाई हुई है, जिसकी वजह से आगरा की हवा जहरीली होती जा रही है. जहरीली हवा से दमा और अस्थमा के रोगियों की संख्या में इजाफा हुआ है. जिला प्रशासन लगातार लोगों से मास्क पहनने की व बच्चों, बुजुर्ग और महिलाओं से अनावश्यक रूप से बाहर ना निकलने की अपील कर रहा है.

दीपावली पर जमकर हुई आतिशबाजी के बाद से ही आगरा में लगातार एयर क्वालिटी इंडेक्स तेजी से बढ़ता जा रहा है. वहीं, कुछ दिनों से वायु प्रदूषण में कमी देखी जा रही है. प्रशासन लोगों से वायु प्रदूषण से बचाव करने की अपील करने के साथ-साथ अवैध वाहनों, फैक्ट्रियों और निर्माण कार्यों पर भी कड़े नियम लागू कर प्रदूषण को रोकने की कवायद कर रहा है.

मंडल आयुक्त अमित गुप्ता ने आगरा के वायु प्रदूषण पर लगातार अपनी नजर बनायी हुई है. अभी कुछ दिन पहले ही उन्होंने आरटीओ विभाग में दौरा किया था जहां अधिकारियों को निर्देश दिए कि 15 साल से पुरानी गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन तत्काल स्थगित कर उन्हें सीज किया जाए. साथ ही, आगरा में जहां भी सरकारी और गैर सरकारी निर्माण कार्य हो रहे हैं, वहां पर वायु प्रदूषण को रोकने के लिए सभी नियमों का पालन पूर्ण रूप से कराया जाए. वहीं, दूसरी तरफ आगरा में काफी पहले से बंद अवैध ढलाई घर जो कि छिपकर चलाए जा रहे हैं, उन पर सख्त कार्रवाई की जाए. जिले में कूड़ा जलाने वालों पर भी एफआईआर दर्ज की जाए.

आगरा और आसपास के जिलों का एक्यूआई

  • आगरा- 259

  • फिरोजाबाद- 258

  • मथुरा-वृन्दावन- 276

रिपोर्ट- राघवेंद्र सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें