1. home Hindi News
  2. state
  3. rajasthan
  4. reet exam latest news rajasthan eligibility examination for teacher postponed check new dates and details here rajeduboardrajasthangovin and reetbser21com sry

REET Date 2021: 25 अप्रैल को होने वाली राजस्थान रीट परीक्षा हुई स्थगित, अब इस दिन होगी शिक्षक भर्ती परीक्षा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
REET की परीक्षा हुई स्थगित
REET की परीक्षा हुई स्थगित
Internet

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) अब 20 जून को आयोजित होगी. पहले यह परीक्षा 25 अप्रैल को आयोजित होनी थी, इस दिन महावीर जयंती होने की वजह से राज्य सरकार ने यह परीक्षा स्थगित कर दी, अब यह परीक्षा 20 जून को आयोजित करवाई जाएगी. सरकार की तरफ से परीक्षा की नई तारीख का ऐलान कर दिया गया हैं. इस बार 16 लाख लोगों ने REET के लिए आवेदन किया है.

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को मौका देने को मुख्यमंत्री की ओर से किए ऐलान को पूरा करने के लिए रीट परीक्षा को स्थगित किया गया है. अब यह परीक्षा 20 जून 2021 को आयोजित की जाएगी.

राजस्थान बोर्ड रीट परीक्षा स्थगित होने के संबंध में जारी नोटिस के मुताबिक़, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष और रीट के मुख्य समन्वयक प्रो. डॉ. डीपी जारोली ने शनिवार को बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार बोर्ड शीघ्र ही आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EWS) के अभ्यर्थियों को रीट परीक्षा के लिए आवेदन करने का मौका देगा. इसके तिथियों की घोषणा शीघ्र ही की जायेगी. राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा अब 20 जून (रविवार) को होगी.

जानें रीट से जुड़े बदलावों के बारे में

  • बीएसटीसी वाले ही शामिल होंगे। बीएड वाले शामिल नहीं। क्योंकि बीएड वालों को लेवल-1 का शिक्षक बनने के बाद 6 माह का ब्रिज कोर्स करना होता है. प्रदेश में इसकी कोई संस्था नहीं.

  • पहले रीट के लिए स्नातक में 50% अंकों के साथ बीएड जरूरी था. अब बीएड के साथ स्नातक या पीजी में किसी भी एक में 50% अंक होने चाहिए.

  • पहले भर्ती की मेरिट में लेवल-2 में रीट-आरटेट में अंकों का 70% व स्नातक के अंकों का 30% वेटेज जोड़कर मेरिट बनाई जाती थी. अब शिक्षक भर्ती में लेवल-2 में रीट-आरटेट के अंकों का 90% व स्नातक के अंकों का 10% वेटेज जोड़कर मेरिट बनाई जाएगी.

  • पहले रीट में राजस्थान के जीके को प्राथमिकता नहीं थी। एनसीटीई के सिलेबस के आधार पर ही रीट का सिलेबस तय था. अब रीट में प्रदेश की भौगोलिक स्थिति, कला संस्कृति, इतिहास से जुड़े सवाल होंगे.

  • कॉमर्स स्ट्रीम से बीए करने वाले भी रीट दे सकेंगे. इन्हें रीट लेवल-2 में सोशल स्टडीज विषय में शामिल किया जाएगा

बोर्ड ने रीट परीक्षा के लिए कई वर्गों को पात्रता अंकों में छूट प्रदान की है. रीट में विभिन्न श्रेणियों के लिए न्यूनतम उत्तीर्णांक इस प्रकार तय किए गए हैं.

  • सामान्य / अनारक्षित - 60 अंक (टीएसपी व नॉन टीएसपी)

  • अनुसूचित जनजाति (ST) - 55 (नॉन टीएसपी), 36 (टीएसपी)

  • अनुसूचित जाति (SC), ओबीसी, एमबीसी व आर्थिक कमजोर वर्ग - 55 अंक (नॉन टीएसपी व टीएसपी)

  • समस्त श्रेणी की विधवा और परित्यक्ता महिलाएं एवं भूतपूर्व सैनिक - 50 अंक (टीएसपी व नॉन टीएसपी)

  • दिव्यांग - 40 अंक (टीएसपी व नॉन टीएसपी)

  • सहरिया जनजाति - 36 अंक (टीएसपी व नॉन टीएसपी)

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें