1. home Home
  2. state
  3. mp
  4. pm narendra modi in madhya pradesh for janajatiya gaurav diwas mahasammelan tribal museum inauguration at ranchi mtj

‘जनजातीय गौरव दिवस’ के लिए मध्य प्रदेश जायेंगे पीएम मोदी, रांची के जनजातीय संग्रहालय का करेंगे उद्घाटन

पीएमओ ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी भोपाल के जंबूरी मैदान में आयोजित जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन में मध्य प्रदेश में ‘राशन आपके ग्राम’ योजना की शुरुआत करेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रांची के जनजातीय संग्रहालय का ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी
रांची के जनजातीय संग्रहालय का ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी
Twitter

नयी दिल्ली/रांची: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन’ में भाग लेने के लिए सोमवार को मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे. वहां, जनजातीय समुदाय के कल्याण के लिए कई पहल की शुरुआत करेंगे. इसी महासम्मेलन से पीएम मोदी झारखंड की राजधानी रांची में बने जनजातीय संग्रहालय का ऑनलाइन उद्घाटन भी करेंगे.

केंद्र सरकार 15 नवंबर को बिरसा मुंडा की जयंती को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के रूप में मनाने जा रही है. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान जारी कर कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी भोपाल के जंबूरी मैदान में आयोजित जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन में मध्य प्रदेश में ‘राशन आपके ग्राम’ योजना की शुरुआत करेंगे.

पीएमओ के बयान के मुताबिक, इस योजना का उद्देश्य जनजातीय समुदाय के लाभार्थियों को हर महीने उनके अपने गांवों में जन वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत राशन का मासिक कोटा पहुंचाना है, ताकि उन्हें अपना राशन लेने के लिए उचित मूल्य की दुकान पर न जाना पड़े.

प्रधानमंत्री इस महासम्मेलन के दौरान ‘मध्य प्रदेश सिकल सेल (हीमोग्लोबिनोपैथी) मिशन’ के आगाज के अवसर पर लाभार्थियों को आनुवांशिक परामर्श कार्ड भी सौंपेंगे. यह मिशन सिकल सेल एनीमिया, थैलेसीमिया और अन्य हीमोग्लोबिनोपैथी से पीड़ित मरीजों की जांच एवं उपचार करने तथा इन बीमारियों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरू किया जा रहा है.

इन रोगों का प्रभाव मध्य प्रदेश के जनजातीय समुदाय के लोगों में व्‍यापक रूप से देखा जा रहा है. बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री देश भर के विभिन्‍न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 50 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों की आधारशिला रखेंगे, जिनमें आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओड़िशा, त्रिपुरा और दादरा व नगर हवेली तथा दमन व दीव शामिल हैं.

पीएमओ ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी जनजातीय स्वयंसहायता समूहों द्वारा बनाये गये उत्पादों की प्रदर्शनी और मध्य प्रदेश के जनजातीय समुदाय के स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों एवं नायकों की एक फोटो प्रदर्शनी का भी अवलोकन करेंगे. प्रधानमंत्री ‘विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों’ के नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र भी सौंपेंगे.

बयान के मुताबिक, अपने इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुनर्विकसित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही मध्य प्रदेश में रेलवे की कई पहल की शुरुआत भी करेंगे.

जनजातीय संग्रहालय का होगा ऑनलाइन उद्घाटन

रांची के पुराने बिरसा मुंडा कारागर में बने जनजातीय संग्रहालय का 15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे. इससे पहले रविवार को केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश, भाजपा एसटी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद समीर उरांव और एसटी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष शिवशंकर उरांव के साथ कार्यक्रम की तैयारी का जायजा लिया.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें