1. home Home
  2. state
  3. mp
  4. naxal bandh in chhattisgarh maharashtra madhya pradesh on 10 december in protest of gadchiroli encounter mtj

गढ़चिरौली मुठभेड़ से बौखलाये नक्सलियों का मध्य प्रदेश समेत 3 राज्यों में 10 दिसंबर को बंद, रोड रोलर फूंकी

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में मुठभेड़ में नक्सलियों की मौत के विरोध में उग्रवादियों ने 10 दिसंबर को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ एवं महाराष्ट्र में बंद बुलाया है. नक्सली बंदी से जुड़ी पूरी रिपोर्ट यहां पढ़ें...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गढ़चिरौली मुठभेड़ से बौखलाये नक्सलियों ने 10 दिसंबर को तीन राज्यों में बुलाया बंद
गढ़चिरौली मुठभेड़ से बौखलाये नक्सलियों ने 10 दिसंबर को तीन राज्यों में बुलाया बंद
Image for Representation Only

भोपाल/बालाघाट: महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में हुई मुठभेड़ के विरोध में नक्सलियों ने 10 दिसंबर को तीन राज्यों में बंद का आह्वान किया है. नक्सलियों ने मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में बंद रखने का ऐलान किया है. पिछले महीने पुलिस के साथ मुठभेड़ में अपने सहयोगियों के मारे जाने के विरोध में नक्सलियों ने रविवार को मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में निर्माण कार्य में लगे एक रोड रोलर को फूंक दिया.

पुलिस ने बताया कि बालाघाट जिले के कोरका गांव के पास शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात को नक्सलियों ने रोड रोलर को जला दिया. बालाघाट जिले के पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी ने बताया कि बिरसा थाना अंतर्गत मछुरदा चौकी के कोरका गांव के पास देवरबेली रोड में 18 से 20 नक्सलियों ने शुक्रवार-शनिवार रात करीब 12 बजे सड़क निर्माण में लगे एक रोड रोलर को आग के हवाले कर दिया.

उन्होंने कहा, ‘अपने साथियों की मौत से बौखलाए नक्सलियों ने सड़क निर्माण में लगे वाहन में आग लगायी है.’ श्री तिवारी ने बताया, ‘मौके से कुछ पर्चे भी मिले हैं, जिसमें 10 दिसंबर को छत्तीसगढ़ सहित महाराष्ट्र व मध्य प्रदेश को बंद रखने का जिक्र है.’

  • मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ जोनल कमेटी और मलाजखंड एरिया कमेटी के हैं पोस्टर

  • नक्सलियों की मंशा को नाकाम करने के लिए मध्य प्रदेश में 12 पुलिस पार्टियां तैनात की गयी

  • 13 नवंबर को महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में हुई थी मुठभेड़, 26 नक्सलियों के मारे जाने की खबर

बालाघाट जिले के बैहर इलाके के अनुविभागीय पुलिस अधिकारी (एसडीओपी) आदित्य प्रताप मिश्रा ने बताया कि घटनास्थल के पास नक्सलियों ने लाल रंग के बैनर के साथ कुछ पर्चे भी छोड़े हैं, जिसमें अपने साथियों की मौत के विरोध में महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ में बंद रखने के साथ सरकारी कार्य नहीं करने को कहा गया है.

उन्होंने कहा कि पुलिस ने इलाके में तलाश तेज कर दी है. इसके लिए 12 पुलिस पार्टियां तैनात की गयी है. श्री मिश्रा ने बताया कि घटनास्थल के पास नक्सलियों ने रस्सी की मदद से लाल रंग का बैनर बांधा है, जिसमें पिन से सात पर्चे लगाए गए हैं. ये पर्चे मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ जोनल कमेटी और मलाजखंड एरिया कमेटी के हैं.

उन्होंने कहा कि इस पर्चे में पिछले माह 13 नवंबर को महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले के कोरची तहसील अंतर्गत ग्राम बोटेझरी व मरदीनटोला के पास हुई मुठभेड़ में नक्सल नेता मिलिंद तेलतुंबड़े (57) सहित 26 नक्सलियों के मारे जाने का उल्लेख है और इसके विरोध में 10 दिसंबर को महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्य को बंद रखने का ऐलान किया गया है.

तीन नक्सल प्रभावित जिले एक पुलिस महानिरीक्षक के पास

मध्य प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (गृह) डॉ राजेश राजौरा ने बताया कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रदेश के नक्सल प्रभावित तीनों जिले बालाघाट, मंडला और डिंडोरी को एक दिसंबर से अब बालाघाट जोन में कर दिया गया है और इनका मुख्यालय बालाघाट ही कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि पहले डिंडोरी जिला शहडोल जोन में था. राजौरा ने बताया कि अब प्रदेश के तीनों नक्सल प्रभावित जिले एक ही पुलिस महानिरीक्षक के पास रहने से नक्सल विरोधी अभियान बेहतर संचालित किया जाना संभव हो सकेगा.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें