1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. companies of tourism industries trying to woo customers with vaccine tourism packages what is vaccine tourism ksl

वैक्सीन टूरिज्म के पैकेज से ग्राहकों को लुभाने में जुटी टूरिज्म इंडस्ट्रीज की कंपनियां, ...जानें क्या है वैक्सीन टूरिज्म?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
सोशल मीडिया

मुंबई : वैश्विक महामारी कोरोना संकट के बीच आपदा को अवसर में बदलने में दुनिया के कई देश लगे हैं. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों से आपदा को अवसर में बदलने का आह्वान किया था. इसके असर भी हर जगह देखने को मिला. अब टूरिज्म इंडस्ट्री ने भी आपदा को अवसर में बदलने की ठान ली है. मुंबई स्थित जेम टूर एंड ट्रैवेल्स प्राइवेट लिमिटेड ने ''वैक्सीन टूरिज्म'' लेकर बाजार में ग्राहकों को लुभाने में लगी है.

ट्रैवल इंडस्ट्री का यह नयी खोज है. लेकिन, तरीका नया नहीं है. इससे पहले ट्रैवल इंडस्ट्री ''डिजास्टर टूरिज्म'' के जरिये ग्राहकों को लुभाने में कामयाब हुई है. ट्रैवल इंडस्ट्री ने डिजास्टर टूरिज्म वैसे इलाकों के लिए लेकर बाजार में आयी थी, जहां आपदा आयी हो. अब इसी तर्ज पर ट्रैवल इंडस्ट्री वैक्सीन टूरिज्म लेकर बाजार में ग्राहकों को लुभाने में लगी है.

क्या होता है वैक्सीन टूरिज्म?

वैक्सीन टूरिज्म का अर्थ ही है वैक्सीन के लिए टूरिज्म. अर्थात, जिन स्थानों पर वैक्सीन उपलब्ध हो, उन जगहों पर ग्राहकों को टूर के लिए ले जाना. वैश्विक महामारी कोरोना के लिए वैक्सीन जल्द ही बाजार में उपलब्ध होने की संभावना के मद्देनजर टूरिज्म इंडस्ट्रीज ने वैक्सीन टूरिज्म का पैकेज लेकर बाजार में आने लगी है. इससे ग्राहकों को दोतरफा फायदा होगा. टूर के बहाने घूमने-फिरने का मौका भी मिलेगा और वैक्सीन लेकर वे अपने स्वास्थ्य के प्रति निश्चिंत भी हो जायेंगे. हालांकि, वैक्सीन टूरिज्म में कोरोना की वैक्सीन तो ग्राहकों को उपलब्ध हो जायेगी, लेकिन दूसरे देश में जाकर वैक्सीन लेना आम आदमी की पहूंच से काफी दूर होगा. उच्चस्तरीय आय वाले ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए टूरिज्म कंपनियों ने इस तरह का पैकेज लेकर बाजार में उतरी हैं.

क्या है ऑफर में?

मुंबई की जेम टूर एंड ट्रैवल कंपनी वैक्सीन टूरिज्म का यह ऑफर फिलहाल अमेरिका के लिए लेकर आयी है. मालूम हो कि अमेरिका में दिसंबर के दूसरे हफ्ते में कोरोना वैक्सीन का पहला डोज देने की बात कही गयी है. अमेरिकी कंपनी फाइजर ने दिसंबर के दूसरे सप्ताह में पहला वैक्सीन आमलोगों को उपलब्ध करायेगी. अब इसी बात का फायदा उठाते हुए टूरिज्म इंडस्ट्रीज की कंपनियां ग्राहकों को वैक्सीन दिलाने को लेकर ऑफर पेश किया है.

कितना आयेगा खर्च?

जेम टूर एंड ट्रैवल कंपनी जेम ने अमेरिका के पैकेज की कीमत एक लाख 75 हजार रुपये रखी है. इस पैकेज में मुंबई से न्यूयॉर्क और न्यूयॉर्क से मुंबई आने-जाने का किराया, तीन रात और चार दिन ठहरने और वैक्सीन का खर्च शामिल है. मालूम हो कि कोरोना वायरस में कारगर फाइजर कंपनी की वैक्सीन 92 फीसदी तक लाभकारी होने का दावा किया गया है.

किसे मिल सकता है वैक्सीन टूरिज्म का लाभ

वैक्सीन टूरिज्म का लाभ हर किसी ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा. कंपनी के मुताबिक सामान्य निबंधन प्रक्रिया के तहत ग्राहक वैक्सीन टूरिज्म के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए ग्राहकों को कोई अग्रिम राशि नहीं देना है. निबंधन के लिए ग्राहकों को ई-मेल आईडी, फोन नंबर और पासपोर्ट की जरूरत होगी. हालांकि, यह ऑफर कितने दिनों तक रहेगा, इसका खुलासा कंपनी ने नहीं किया है. उम्मीद जतायी जा रही है कि यह ऑफर सीमित ग्राहकों के लिए होगा. इसलिए कंपनी उन ग्राहकों को पहले मौका दे रही है, जो पहले निबंधन करायेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें