1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. singhbhum west
  5. johar pathshala to enrich knowledge of kolhan children through video content of ncert being uploaded on website mtj

जोहार पाठशाला के जरिये कोल्हान के बच्चों का ज्ञान बढ़ाने की तैयारी, वेबसाइट पर अपलोड हो रहे वीडियो कंटेंट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Johar Pathshala : कक्षा 9 से 12वीं तक के लिए स्टडी मैटेरियर विद्यार्थियों को एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हो जायेगा.
Johar Pathshala : कक्षा 9 से 12वीं तक के लिए स्टडी मैटेरियर विद्यार्थियों को एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हो जायेगा.
Prabhat Khabar

Johar Pathshala : चाईबासा (अभिषेक पीयूष) : कोरोना संक्रमण के इस दौर में जब सभी बच्चे अपने-अपने घरों में रहकर डिजिटल माध्यम के जरिये सिलेबस पूरा करने में जुटे हैं. करियर गाइडेंस के तहत झारखंड राज्य में एनसीईआरटी (NCERT) की कक्षा 9 से 12वीं तक की कक्षा के लिए स्टडी मैटेरियर विद्यार्थियों को एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हो जायेगा.

एनसीइआरटी की किताबें पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए ‘जोहार पाठशाला’ की शुरुआत की गयी है. इसके लिए वीडियो आधारित पाठ्यक्रम तैयार किया जा रहा है. इस वेबसाइट पर वीडियो कंटेंट अपलोड किये जायेंगे. उक्त सभी विद्यार्थियों के लिए पाठ्यक्रम आधारित उच्च कोटि का वीडियो प्रमंडल के तीनों जिलों (जमशेदपुर, चाईबासा व सरायकेला-खरसावां) के जिला शिक्षा पदाधिकारी के साथ ही अनुभवी शिक्षकों के सहयोग से तैयार किया गया है.

वर्तमान में तैयार किये गये सभी वीडियो की एडिटिंग का काम चल रहा है. नवाचार के तहत प्रारंभ किये गये इस पाठ्यक्रम को ‘जोहार पाठशाला’ नाम दिया गया है. ऐसे में झारखंड राज्य के सभी विद्यार्थी जोहार पाठशाला की साइट पर अपलोड होने वाले वीडियो का भरपूर उपयोग कर अपने करियर को नयी दिशा दे सकेंगे.

तीनों जिलों के सहयोग से तैयार हो रहा वीडियो

पश्चिमी सिंहभूम जिला के उपयुक्त अरवा राजकमल ने बताया कि कोल्हान प्रमंडल के आयुक्त डॉ मनीष रंजन के निर्देश पर झारखंड में कक्षा 9 से 12 तक अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए वीडियो तैयार कराया जा रहा है. उम्मीद है कि जल्द ही सभी वीडियो तैयार हो जायेंगे. इसका लाभ पूरे राज्य के विद्यार्थियों को मिलेगा.

सफल व्यक्तियों के संघर्ष पर आधारित वीडियो

उपायुक्त अरवा राजकमल ने बताया कि इसी प्रयास के तहत एक कदम आगे बढ़ाते हुए जिला समेत राज्य भर के बच्चों के लिए करियर गाइडेंस के तहत अपने-अपने करियर के क्षेत्र में सफल व्यक्तियों की संघर्ष पर आधारित वीडियो भी अपलोड किये जायेंगे. बहुत जल्द इसे सभी के सामूहिक प्रयास से जन सामान्य एवं बच्चों के लिए एक बेहतर गाइडलाइन भी तैयार किया जा रहा है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें