मानवधिकार के महत्व को समझना जरूरी : सीजेएम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

सिमडेगा : केंद्रीय विद्यालय में जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में मानवाधिकार दिवस पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. इस मौके पर सीजेएम सह प्राधिकार के सचिव आनंदमणि त्रिपाठी ने मानवाधिकार के महत्व को विस्तार से बताया. उन्होंने कहा कि मानवाधिकार के महत्व को समझने की जरूरत है.

प्रत्येक व्यक्ति को जन्म से ही मूलभूत अधिकार मिला हुआ है, जो मानव के लिए आवश्यक है. उन्होंने कहा कि सभी लोग अपने अधिकार को जानें, समझें और उसका लाभ उठायें. मानवाधिकार का यदि हनन हो रहा है, तो उसके खिलाफ आवाज उठाने की जरूरत है. मानवाधिकार ही ऐसी चीज है, जो व्यक्ति को सुरक्षित रखने में सहायता प्रदान करती है.
मानवाधिकार के प्रति लोगों में जागरूकता लाने की जरूरत है. जानकारी नहीं होने के कारण लोग अपने अधिकार को नहीं समझ पाते हैं तथा उसका लाभ भी नहीं उठा पाते हैं. मौके पर प्रभारी न्यायिक दंडाधिकारी मंजीत कुमारसाहू, जेएम प्रथम श्रेणी एसएस तिर्की सहित अन्य लोगों ने भी अपने विचार व्यक्त किये. कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्राचार्या वीणा तिर्की, अधिवक्ता विजय मिश्रा,अधिवक्ता पदुमन सिंह,अधिवक्ता तेजबल शुभम के अलावा अन्य लोग उपस्थित थे.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें