28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हाथियों से मुक्त हुआ आकर्षणी पहाड़ी

खरसावां : खरसावां का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल व शक्ति पीठ आकर्षणी पहाड़ी जंगली हाथियों से पूरी तरह से मुक्त हो गया है. सोमवार की रात यहां से करीब 30 हाथियों का एक झुंड झूंझकी, रंकाकोचा, चौका जंगल होते हुए दलमा की ओर पलायन कर गया. आकर्षणी पहाड़ी से हाथियों के दलमा की ओर चले जाने […]

खरसावां : खरसावां का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल व शक्ति पीठ आकर्षणी पहाड़ी जंगली हाथियों से पूरी तरह से मुक्त हो गया है. सोमवार की रात यहां से करीब 30 हाथियों का एक झुंड झूंझकी, रंकाकोचा, चौका जंगल होते हुए दलमा की ओर पलायन कर गया.

आकर्षणी पहाड़ी से हाथियों के दलमा की ओर चले जाने पर स्थानीय लोगों के साथ – साथ वन विभाग ने भी राहत की सांस ली है. हाथियों का झुंड रास्ते में मिले बगानों में लगाये गये रवि फसलों को खाते तथा रौंदते हुए निकल गया. उल्लेखनीय है कि ओड़िशा के जंगलों से हाथियों का पहला झुंड खरसावां के आकर्षणी पहाड़ी पर रविवार की रात पहुंचा था.

अब भी एक झुंड पोडाहाट के जंगलों में हैऔर दो तीन दिनों में खरसावां पहुंचने का अनुमान है. मालूम हो कि धान कटनी के समय अक्तूबर 2013 में हाथियों का यह दलमा से ओड़िशा की ओर पलायन कर गया था. करीब पांच माह बाद पुन हाथियों का यह झुंड ओड़िशा से वापस दलमा लौट रहा है. दलमा अभयारण्य में भी हाथियों के खाने व पीने की पर्याप्त मात्र में व्यवस्था की गयी है.

जानकार बताते है कि दलमा से पिछले वर्ष करीब डेढ़ सौ हाथियों का दल खरसावां के जंगलों से होते हुए ओड़िशा तथा चाकुलिया के जंगलों को पार करते हुए बंगाल में चले गये थे. वहीं हाथी अब वापस दलमा अभयारण्य में लौटने लगे है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें