1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. yaas cyclone update in jharkhand seraikela was inundated by cyclonic storm yaas flood like situation due to increase in the water level of rivers contact of blocks cut from district headquarters grj

Yaas Cyclone Update In Jharkhand : चक्रवाती तूफान यास से पानी-पानी हुआ सरायकेला, नदियों का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ जैसे हालात, जिला मुख्यालय से कटा संपर्क

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Yaas Cyclone Update In Jharkhand : खरसावां का जिला मुख्यालय से कटा संपर्क
Yaas Cyclone Update In Jharkhand : खरसावां का जिला मुख्यालय से कटा संपर्क
प्रभात खबर

Yaas Cyclone Update In Jharkhand, खरसावां न्यूज (शचिन्द्र कुमार दाश) : चक्रवाती तूफान यास के कारण हुई बारिश से सरायकेला-खरसावां पानी-पानी हो गया है. नदियों का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गये हैं. सरायकेला होकर बहाने वाली खरकई, संजय, सोना व शुरू नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है. संजय नदी में जल स्तर बढ़ने के कारण खरसावां-सरायकेला मुख्य मार्ग पर खपरसाई स्थित पुलिया डूब गई है. करीब सात फीट ऊपर पानी बह रहा है. इससे खरसावां व कुचाई प्रखंड का जिला मुख्यालय सरायकेला से संपर्क कट गया है.

खरसावां व कुचाई में सोना नदी का जलस्तर बढ़ने से कई छोटे पुलिया डूब गए है. इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. सदर एसडीओ रामकृष्ण कुमार ने नदियों में बढ़े जलस्तर का जायजा लिया. साथ ही लोगों से नदी किनारे में नहीं जाने की अपील की. चक्रवाती तूफान 'यास' का असर खरसावां-कुचाई क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति पर भी देखा गया. खरसावां-कुचाई के ग्रामीण इलाकों में मंगलवार रात से बिजली गुल है. मंगलवार को सुबह हल्की हवा चलने के साथ ही खरसावां में बिजली के मेन लाइन में फॉल्ट आ गयी थी. देर शाम इसे ठीक किया गया, परंतु रात में चक्रवात 'यास' के कारण हल्की हवा चलने के साथ ही खरसावां में बिजली के मेन लाइन में फॉल्ट आ गयी. इससे बिजली की आपूर्ति ठप हो गई है.

नदियों के जलस्तर का जायजा लेते एसडीओ
नदियों के जलस्तर का जायजा लेते एसडीओ
प्रभात खबर

जिला मुख्यालय सरायकेला में भी काफी अनियमित रूप से बिजली की आपूर्ति हो रही है. बिजली के फॉल्ट को दुरुस्त करने का कार्य शुरू कर दिया गया है. कुछ इलाकों में बिजली की आपूर्ति शुरू भी कर दी गई है.बिजली की आपूर्ति में हो रही देरी से उपभोक्ताओं में काफी नाफी नाराजगी देखी जा रही है. खरसावां, कुचाई में आंधी से तीन बड़े पेड़ सड़क पर गिर गये थे. प्रशासनिक अधिकारियों के मदद से इन पेड़ों को सड़क से काट कर हटा दिया गया. इसके बाद जा कर यातायात बहाल की गई.

गुरुवार को बड़ी संख्या में लोग साप्ताहिक हाट में दुकान लगाने के पहुंच गए थे. जानकारी मिलने पर बीडीओ मुकेश मछुआ व थाना प्रभारी प्रकाश रजक हाट पहुंच कर दुकानों को बंद कराया. साथ ही साप्ताहिक हाट पहुंचे लोगों के साथ साथ दुकानदारों को वापस भेजा. मां आकर्षणी विकास समिति ट्रस्ट चिलकु द्वारा यास के मद्देनजर किसी भी आपदा से निपटने के लिए चिलकु, सुंदरनगर, गोपीडीह, लालबाजार, सुराजभटा से करीब 150 लोगों को विगत रात में आकर्षिणी गेस्ट हाउस में रहने के साथ-साथ भोजन की व्यवस्था कराया. आकर्षणी विकास समिति ट्रस्ट चिलकु के सचिव प्रभाकर मंडल, सदस्य हेमंत कुमार मंडल, चांद चौहान, कंचन चौहान, सपन मंडल, लक्ष्मण गांगुली, लखन महतो ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. प्रखंड विकास पदाधिकारी मुकेश मछुआ, खरसावां थाना प्रभारी प्रकाश रजक ने केंद्र का निरीक्षण किया और समिति के सदस्यों की सराहना की.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें