1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. modi government realizes the dream of a legislation a mark and a head in the country arjun munda

देश में एक विधान, एक निशान व एक प्रधान के सपने को मोदी सरकार ने किया साकार : अर्जुन मुंडा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से अपने संसदीय क्षेत्र के कार्यकर्ताओं से बात करते केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा.
Jharkhand news : वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से अपने संसदीय क्षेत्र के कार्यकर्ताओं से बात करते केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा.
फोटो : प्रभात खबर.

Jharkhand news, Saraikela news : सरायकेला- खरसावां (शचिंद्र कुमार दाश) : केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा (Arjun munda) ने दिल्ली स्थित अपने आवास में जनसंघ के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी (Dr Shyama Prasad Mukherjee) को श्रद्धांजलि दी. मौके पर पौधारोपण किया. वहीं, खूंटी लोकसभा क्षेत्र के सरायकेला-खरसावां और रांची विधानसभा क्षेत्र के भाजपा कार्यकर्ताओं को वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिये संबोधित किये.

अर्जुन मुंडा ने अपने संसदीय क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को ऑनलाइन संबोधित करते हुए कहा कि डॉ मुखर्जी का यह सपना था कि एक देश में दो विधान, दो निशान, दो प्रधान नहीं चलेंगे. इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की वर्तमान सरकार ने पूरा कर दिया. अब कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत एक है. श्री मुंडा ने कहा कि कश्मीर से धारा 370 हटाने का फैसला इस सदी के सबसे महत्वपूर्ण फैसलों में से एक है, जो ऐतिहासिक है. यह भाजपा कार्यकर्ताओं के समर्पण का भी परिणाम है कि संसद में यह निर्णय लिया जा सका.

देश में राष्ट्रवादी राजनीति का सूत्रपात

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने 1951 में भारतीय जनसंघ की नींव रखकर देश में राष्ट्रवादी राजनीति का सूत्रपात किया. उन्होंने उस समय जम्मू-कश्मीर में धारा 370 का विरोध शुरू किया था, जो अब पूरा हुआ. देश की एकता और अखंडता के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के विचार युगो- युगों तक देश की युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणादायी सिद्ध होगी.

कोविड 19 के कारण अर्थव्यवस्था को बहुत नुकसान पहुंचा

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि इस समय वैश्विक महामारी कोविड 19 (Covid 19 pandemic) के कारण अर्थव्यवस्था को बहुत नुकसान पहुंचा है. लेकिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे डटकर मुकाबला कर रहे हैं और उन्होंने आत्मनिर्भर भारत का नारा दिया है. यह हम 135 करोड़ भारतवासी का संकल्प भी है. अब हर नागरिक और कार्यकर्ताओं को यह सोचना है कि हम अपने से आत्मनिर्भर बनने का काम आर्थिक दृष्टि से कैसे शुरू कर सकते हैं.

अपना खेत अपना पानी के सिद्धांत पर कार्य करें

श्री मुंडा ने कहा कि आप अपने आसपास देखें कि आप स्वरोजगार के लिए क्या काम कर सकते हैं. हर क्षेत्र की अपनी विशेषताएं हैं. उसका लाभ कैसे ले सकते हैं. जब आप अपने घर और अपने गांव में स्वरोजगार के साधन विकसित कर लेंगे, तो वहीं से आप देश को आत्मनिर्भर बनाने में योगदान दे सकेंगे. कुचाई में तसर समेत अन्य वनोत्पादों को बढ़ावा देना है. श्री मुंडा ने आज डॉ मुखर्जी की जयंती पर वृक्षारोपण करने और अपना खेत अपना पानी के लिए जल संचय करने का आह्वान किया. मौके पर जिलाध्यक्ष विजय महतो, पूर्व जिलाध्यक्ष उदय सिंहदेव, सिमडेगा प्रभारी शैलेंद्र सिंह, अभिषेक आचार्या, दुलाल स्वांसी, सत्येंद्र कुम्हार, मंगल मुंडा, कृष्णा सोय समेत काफी संख्या में कार्यकर्ता ऑनलाइन जुड़े तथा केंद्रीय मंत्री के साथ संवाद किया.

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को किये याद

सरायकेला- खरसावां के विभिन्न मंडलों में जनसंघ के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी का 119वीं जयंती मनाया गया. मौके पर पार्टी नेताओं ने डॉ मुखर्जी की तसवीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित किया. इस दौरान पौधरोपण कर पानी भी डाला गया. कुचाई के भाजपा कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष विजय, पूर्व जिलाध्यक्ष उदय सिंहदेव, कृष्णा सोय, प्रदीप सिंहदेव, दुलाल स्वांसी, डुमू गोप, मंगल सिंह मुंडा, आशु मुंडा, सत्येंद्र कुम्हार, दिनेश महतो, लाबूराम सोय, रामरतन महतो, शिवो कुम्हार, मधु दास, सितंबर लोवादा आदि उपस्थित थे.

Posted By : Samir ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें