1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. coronavirus in jharkhand facing the second wave of corona preparations for rescue from the third wave12 special burn care units for children in seraikela sadar hospital oxygen plant to be set up grj

कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहे झारखंड में तीसरे वेब से बचाव की तैयारी शुरू, सरायकेला सदर अस्पताल में बच्चों के लिए हैं 12 स्पेशल बर्न केयर यूनिट, लगेगा ऑक्सीजन प्लांट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus In Jharkhand : निरीक्षण करते डीसी अरवा राजकमल
Coronavirus In Jharkhand : निरीक्षण करते डीसी अरवा राजकमल
प्रभात खबर

Coronavirus In Jharkhand, सरायकेला न्यूज (प्रताप मिश्रा): कोरोना संक्रमित मरीजों के बेहतर इलाज व कोरोना की तीसरी लहर को लेकर भी जिला प्रशासन द्वारा तैयारी शुरू कर दी गयी है. तीसरे वेब में बच्चों के सर्वाधिक प्रभावित होने की आशंका है. इसी कड़ी में सदर अस्पताल में 70 ऑक्सीजनयुक्त बेड व 15 आईसीयू बेड तैयार किया जा रहा है, जबकि बच्चों के लिए 12 स्पेशल बर्न केयर यूनिट बनाया गया है.

तीसरे वेब की तैयारी को लेकर सरायकेला डीसी अरवा राजकमल ने आज मंगलवार को सदर अस्पताल का निरीक्षण किया. निरीक्षण में डीसी ने सदर अस्पताल सरायकेला में 70 ऑक्सीजन युक्त बेड के लिए किए जा रहे पाइप लाइन कार्य, ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए जगह चिन्हित करने एवं कोरोना के तीसरे वेब में बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए किए जा रहे कार्य का जायजा लिया. डीसी ने 70 ऑक्सीजन युक्त बेड बनाने के लिए किए जा रहे कार्यों को एक सप्ताह के अंदर पूर्ण करने के निदेश दिए.

कोरोना संक्रमण के दौरान ऑक्सीजन की आवश्यकता को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा जिले में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जाएगा. इसके लिए डीसी ने भवन का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि सदर अस्पताल में 70 ऑक्सीजन युक्त बेड बनाया जा रहा है जिसे स्थायी ऑक्सीजन युक्त बेड बनाने के लिए ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाना है, जिसकी सभी प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूर्ण करते हुए कार्य प्रारम्भ करने का निर्देश दिया गया. उपायुक्त ने कहा कि सदर अस्पताल में 15 आईसीयू वेंटीलेटर युक्त बेड भी बनाया जाएगा. इसके लिए कार्य योजना बनाने को कहा.

कोरोना संक्रमण के संभावित तीसरे वेब से बच्चों को बचाने के लिए सदर अस्पताल में स्थापित 12 केयर बेड युक्त स्पेशल न्यू बोर्न केयर यूनिट का भी निरीक्षण किया. उपायुक्त ने कहा कि तीसरे वेब में बच्चों के संक्रमित होने की आशंका है, ऐसे में संक्रमित बच्चों के समुचित इलाज के लिए अस्पताल में स्थित 12 केयर यूनिट में तत्काल चार केयर यूनिट को कोरोना डेडिकटेड कर दूसरे रूम में शिफ्ट करें, जिसे संक्रमित बच्चों के इलाज में उपयोग किया जायेगा. उन्होंने कहा कि संक्रमण के प्रसार को देखते हुए आवश्यकतानुसार बेड की संख्या एवं व्यवस्था में बढ़ोतरी की जायेगी. निरीक्षण क्रम में प्रभारी सिविल सर्जन डॉ बारियल मार्डी, डीपीएम निर्मल दास, हॉस्पिटल मैनेजर संजीत कुमार, एसएमपीओ नंदन उपाध्याय सहित कई उपस्थित थे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें