1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. sahibgunj
  5. jharkhand news cm hemant laid the foundation stone of 100 mw sub station at barhet said electricity will reach remote villages soon smj

CM हेमंत ने बरहेट में 100 मेगावाट सब स्टेशन की रखी आधारशिला, बोले- सुदूरवर्ती गांवों तक जल्द पहुंचेगी बिजली

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बरहेट में सीएम हेमंत सोरेन और मंत्री आलमगीर आलम ने सब स्टेशन का शिलान्यास किया.
बरहेट में सीएम हेमंत सोरेन और मंत्री आलमगीर आलम ने सब स्टेशन का शिलान्यास किया.
प्रभात खबर.

Jharkhand News, Sahibganj News, बरहेट (साहिबगंज) : झारखंड के गांव- गांव तक बिजली आपूर्ति करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 70 करोड़ की लागत से बनने वाले 132/33 केवी ग्रिड सब स्टेशन बरहेट- किताजोर (साहिबगंज) तथा 132 केवी पाकुड़- राजमहल (लिलो) संचरण लाइन का शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने पतना- हिरणपुर के 6 किलोमीटर में गुमानी नदी पर हाई लेवल पुल निर्माण का शिलान्यास किया. साथ ही तकनीकी सुविधाओं से लैस मॉडल स्कूल, बरहेट, साहिबगंज का ऑनलाइन उद्घाटन एवं कस्तूरबा गांधी बालिका उच्च विद्यालय भवन, बरहेट का भी उद्घाटन किया गया. इसके अलावा साहिबगंज तथा गोड्डा अंतर्गत विभिन्न विकास योजना का भी उद्घाटन एवं शिलान्यास किया गया.

इस मौके पर सीएम श्री सोरेन ने कहा कि इस योजना के शिलान्यास से अब साहिबगंज में बिजली आपूर्ति में कोई परेशानी नहीं होगी. साथ ही बरहेट प्रखंड के किसी भी गांव में बिजली की कोई दिक्कत नहीं रहेगी. उन्होंने कहा कि लंबे समय से बरहेट के लोग सरकारी योजनाओं के लिए आशान्वित होते रहे हैं. सहिबगंज जिले का बरहेट प्रखंड पिछड़े इलाका होने के कारण हमेशा उपेक्षित रहा है. यही कारण है कि यहां कई मूलभूत सुविधाओं का अभाव देखा गया. इसे देखते हुए वर्तमान सरकार ने इसके समग्र विकास के लिए समस्याओं को चिह्नित किया और उसे दूर करने के प्रयास में जुट गयी है.

उन्होंने कहा कि विकास के लिए झारखंड सरकार ने कई योजनाओं के जरिये विकास की नयी रणनीति बनायी है. जिसमें बिजली, सड़क तथा पानी की उपलब्धता बेहद आवश्यक है. इसलिए हमने तय किया है कि वह योजनाएं जो अब तक आपके समक्ष नहीं पहुंची है वह आप तक पहुंचाया जायेगा. इसी उद्देश्य से 100 मेगावाट का सब स्टेशन बनाने के लिए आधारशिला रखा गया है.

श्री सोरेन ने कहा कि यह ग्रिड 18 से 24 महीने में बन कर तैयार हो जायेगा. उन्होंने आम जनता से अपील कि आप जिस प्रकार लगातार कोरोना वायरस अपना चेहरा बदल रहा है उसमें हम सबको और भी सुरक्षित रहने की जरूरत है. कहा कि हर जिले में मॉडल स्कूल का शुभारंभ होने के साथ- साथ पहली क्लास से 12वीं तक CBSE की पढ़ाई शुरू करने की योजना बनायी गयी है. इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में शुभकामनाएं भी दी. मौके पर ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम, सांसद विजय हांसदा समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

24 घंटे मिलेगी बिजली : आलमगीर

वहीं, मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि वर्तमान सरकार प्रदेश के लोगों को 24 घंटे हर घर बिजली देगी. ये कार्य किया जा रहा है. वहीं, हड़िया बेचने वाली महिलाओं को चिह्नित करके मुख्यधारा से जोड़ने के लिए 10 हजार रुपये ऋण दिया जा रहा है. सर्वेक्षण के दौरान 16 हजार महिलाओं को चिह्नित किया गया है. अंतिम पायदान के व्यक्ति को मुख्यधारा में जोड़ने के लिए कई योजनाएं सरकार चला रही है. उन्होंने कहा कि लंबा समय है अभी, जो भी समस्या है उन सभी समस्याओं का समाधान होगा.

2 साल के अंदर ग्रिड का होगा निर्माण : अविनाश कुमार

ऊर्जा विभाग, झारखंड के प्रधान सचिव अविनाश कुमार ने स्वागत भाषण में कहा कि 70 करोड़ की राशि से ग्रिड निर्माण होगा. बरहेट में 18- 24 माह (दो वर्ष) में ग्रिड का निर्माण होगा. पहाड़ के हर गांव और प्रत्येक घर को बिजली मिलेगी. साथ ही उन्होंने कहा कि जो बिजली का खपत करें उसका भुगतान अवश्य करें. कहा कि झारखंड बिजली खरीद कर आप सभी के घरों तक बिजली पहुंचाती है.

Jharkhand news : बरहेट में लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण करते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन.
Jharkhand news : बरहेट में लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण करते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन.
प्रभात खबर.

परिसंपत्ति का हुआ वितरण

कार्यक्रम में सीएम श्री सोरेन ने बरहेट प्रखंड से प्रधानमंत्री आवास योजना के 2 लाभुक अनुसूया देवी एवं सूरज मरांडी, बीएसएएवाय के 2 लाभुक, वन पट्टा के अधीन 2 लाभुक, एक अन्य लाभुक राकेश मोदी को पीएमईजीपी (कृषि ऋण) का लाभ दिया गया. इस दौरान श्री साेरेन ने सेविका अनिता सोरेन और सहायिका मिरू किस्कू को चयन प्रमाण पत्र भी दिया गया. साथ ही बरहेट प्रखंड के 2 लाभुकों को कन्यादान योजना अंतर्गत सुकुर मुनि पहाड़िन एवं एक अन्य को लाभ प्रदान किया गया.

इसके अलावा बुआरीजोर प्रखंड से 2 लाभुक के बीच प्रधानी पट्टा वृद्धा पेंशन योजना अंतर्गत तालमय मरांडी और धीबा बसकी, ग्रीन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत धर्मा पहाड़िया एवं कालिया पहाड़िया को लाभ तथा जेएसएलपीएस अंतर्गत केस लोन लिंकेज के तहत कोमल देवी और सांझली देवी को भी लाभान्वित किया गया.

वहीं, सुंदरपहाड़ी क्षेत्र अंतर्गत भी लाभुकों को प्रधानी पट्टा, सामुदायिक वन अधिकार पट्टा रवींद्रनाथ मरांडी को फूलो झानो योजना के अंतर्गत पर्य देवी, जोवा टुडू और सोनाली मरांडी तथा सामुदायिक निवेश निधि के तहत तालमय हेंब्रम एवं एक अन्य को लाभान्वित किया गया.

समारोह के दौरान साहिबगंज डीसी राम निवास यादव ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम, राजमहल सांसद विजय हांसदा, प्रधान सचिव ऊर्जा विभाग अविनाश कुमार, प्रेस सलाहकार अभिषेक चौबे तथा विधायक प्रतिनिधि बरहेट पंकज मिश्रा को धन्यवाद देते हुए उन्हें मोमेंटो प्रदान किया.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें