32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ताला गये आजसू में, भाजपा व झामुमो में किला बचाने व कब्जा जमाने की है लड़ाई, जानें बोरियो विधानसभा क्षेत्र का लेखा-जोखा

सुनील ठाकुर कुल वोटर 246634 पुरुष वोटर 126129 महिला वोटर 120505 साहिबगंज : संताल परगना का बोरियो विधानसभा सीट अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित है. साहिबगंज व गोड्डा जिले के चार प्रखंडों में फैले इस विधानसभा क्षेत्र का एक हिस्सा पहाड़ी व घने जंगलों से घिरा है. इस सीट को भाजपा और झामुमो दोनों अपना […]

सुनील ठाकुर

कुल वोटर

246634

पुरुष वोटर

126129

महिला वोटर

120505

साहिबगंज : संताल परगना का बोरियो विधानसभा सीट अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित है. साहिबगंज व गोड्डा जिले के चार प्रखंडों में फैले इस विधानसभा क्षेत्र का एक हिस्सा पहाड़ी व घने जंगलों से घिरा है. इस सीट को भाजपा और झामुमो दोनों अपना किला मानते हैं. एक किला बचाने को, तो दूसरा इस पर कब्जा करने की रणनीति में लगा है.

बोरियो विधानसभा क्षेत्र के बांझी में जल, जंगल व जमीन पर हक को लेकर हुए आंदोलन के क्रम में 19 अप्रैल 1985 को पूर्व सांसद फादर एंथॉनी मुर्मू सहित 15 आदिवासियों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी. 1990 के बाद इस सीट से तीन बार झामुमो व दो बार भाजपा को चुनाव में जीत मिली है. एक बार यहां से निर्दलीय प्रत्याशी को भी जीत मिली है. 1990 से कांग्रेस इस सीट से कभी चुनाव नहीं जीत सकी. कई बार कांग्रेस को बोरियो सीट गठबंधन के तहत छोड़नी पड़ी है.

पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा के ताला मरांडी यहां से चुनाव जीते थे. उन्होंने झामुमो के लोबिन हेंब्रम को कांटे की टक्कर में 712 मतों से हराया था. कांग्रेस राजद के साथ गठबंधन के तहत चुनाव लड़ी थी. पिछले कुछ चुनावों के दौरान आमतौर पर यहां भाजपा व झामुमो के बीच ही मुकाबला होता रहा है. परंपरागत वोटरों की बदौलत बगैर गठबंधन के भी झामुमो इसी सीट पर अच्छा प्रदर्शन करता रहा है.

तीन महत्वपूर्ण कार्य जो हुए

1. महाराजपुर से सुरंग के बीच पथ बना

2. मिर्जाचौकी होकर भगैया सड़क निर्माण

3. पुल-पुलिया, विवाह मंडप निर्माण

तीन महत्वपूर्ण कार्य जो नहीं हुए

1. मेडिकल कॉलेज नहीं खुल पाया

2. नहीं हुआ हवाई अड्डा का निर्माण

3. बोंगा कोचा मंदिर का जीर्णोद्धार नहीं

विकास की गंगा बहायी : ताला

विधायक ताला मरांडी ने कहा : पांच साल में हमने अपने विधानसभा क्षेत्र में विकास की गंगा बहायी है. कई महत्वपूर्ण विकास योजनाओं को जमीन पर उतारा है. स्वास्थ्य सेवा में सुधार के अलावा आवागमन के लिए सैकड़ों पुल-पुलिया व सड़क का निर्माण कराया गया है.

सिर्फ हवाई काम हुआ : लोबिन

दूसरे स्थान पर रहे झामुमो प्रत्याशी लोबिन हेंब्रम ने कहा कि पिछले पांच साल में भाजपा सरकार व विधायक ने सिर्फ हवा-हवाई काम किया है. क्षेत्र में जमीन पर विकास का कोई काम नजर नहीं आया. इस वजह से जनता अपने को ठगा महसूस कर रही है.

2005

जीते : ताला मरांडी, भाजपा

प्राप्त मत : 44546

हारे : लोबिन हेम्ब्रम, झामुमो

प्राप्त मत : 38277

तीसरा स्थान : खुदू मुरमू, निर्दलीय

प्राप्त मत : 7083

2009

जीते : लोबिन हेम्ब्रम, झामुमो

प्राप्त मत : 37586

हारे : ताला मरांडी, भाजपा

प्राप्त मत : 28548

तीसरा स्थान : सूर्य नारायण हांसदा, झाविमो

प्राप्त मत : 25853

2014

जीते : ताला मरांडी, भाजपा

प्राप्त मत : 57565

हारे : लोबिन हेम्ब्रम, झामुमो

प्राप्त मत : 56853

तीसरा स्थान : सूर्य नारायण हांसदा, झाविमो

प्राप्त मत : 26823

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें