1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. sawan 2021 sawan starting from july 25 this time it is four mondays the doors of temples will be opened for devotees waiting for corona guidelines of hemant soren government grj

Sawan 2021 : 25 जुलाई से शुरू हो रहा सावन, झारखंड में श्रद्धालुओं के लिए खोले जायेंगे मंदिरों के द्वार !

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Sawan 2021 : मंदिरों में श्रद्धालुओं के प्रवेश की अनुमति पर टिकी निगाहें
Sawan 2021 : मंदिरों में श्रद्धालुओं के प्रवेश की अनुमति पर टिकी निगाहें
फाइल फोटो

Sawan 2021, रांची न्यूज : भगवान शिव का प्रिय माह सावन 25 जुलाई से शुरू हो रहा है. सावन माह के पहले पक्ष में द्वितीया तिथि की हानि है और सप्तमी तिथि की वृद्धि है. इस कारण से यह पक्ष 15 दिनों का है. 26 को पहला सोमवारी व्रत है. श्रद्धालुओं के मंदिर में प्रवेश की अनुमति को लेकर मंदिर प्रबंधन समिति सरकार के निर्णय का इंतजार कर रही है.

इस बार सावन माह में चार सोमवारी पड़ेगी. दूसरी सोमवारी दो, तीसरी सोमवारी नौ और चौथी व अंतिम सोमवारी 16 अगस्त को है. 28 जुलाई से मधुश्रावणी व्रत शुरू हो रहा है. चार अगस्त यानी बुधवार को कामदा एकादशी व्रत है. आठ अगस्त को स्नान दान व श्राद्ध की अमावस्या है. नौ अगस्त को प्रतिपदा है. यह पक्ष चौदह दिनों का है.

नवमी तिथि क्षय है. 11 अगस्त को मधुश्रावणी व्रत का समापन है. 13 अगस्त को नाग पंचमी है. 18 अगस्त से झूलन यात्रा शुरू होगी. इसी दिन इसी दिन एकादशी है. 21 अगस्त को व्रत की पूर्णिमा और 22 को स्नान दान की पूर्णिमा और रक्षाबंधन का त्योहार है. वहीं, 16 जुलाई से नेपाली मूल के लोगों का सावन शुरू हो रहा है.

मंदिर प्रबंधन समिति सरकार के निर्णय का इंतजार कर रही है. यदि सरकार मंदिरों में पूजा करने की अनुमति प्रदान करती है, तो मंदिरों को आम भक्तों के लिए खोला जायेगा, अन्यथा पूजा पाठ करने के बाद मंदिर को बंद कर दिया जायेगा. भक्तों को पिछली बार की तरह घरों में ही रहकर पूजा करनी होगी. कहीं भी समारोह का आयोजन नहीं होगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें