24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राज्य में छह आवासीय सेंटर खोलने की तैयारी, साइकिलिंग सेंटर पर ध्यान नहीं

इनमें फुटबॉल, हाॅकी व तीरंदाजी सहित अन्य खेल शामिल हैं, लेकिन इस वित्तीय वर्ष में साइकिलिंग का आवासीय सेंटर नहीं खुल पाया, जिसकी स्वीकृति 10 साल पहले (2014) मिली थी.

खेल निदेशालय की ओर से राज्य में छह नये आवासीय सेंटर खोलने की तैयारी की जा रहा है. इनमें फुटबॉल, हाॅकी व तीरंदाजी सहित अन्य खेल शामिल हैं, लेकिन इस वित्तीय वर्ष में साइकिलिंग का आवासीय सेंटर नहीं खुल पाया, जिसकी स्वीकृति 10 साल पहले (2014) मिली थी. हालांकि साइकिलिंग का अंतरराष्ट्रीय स्तर का वेलोड्रॉम रांची में है. इसके बावजूद यहां के खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के लिए दूसरे राज्य जाना पड़ता है. वहीं इसी वर्ष साइकिलिंग की राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी. इसके बाद भी खेल निदेशालय का ध्यान साइकिलिंग सेंटर खोलने की ओर नहीं गया.

वेलोड्रॉम स्टेडियम होते हुए भी खिलाड़ी मायूस

रांची में 2011 में 34वें नेशनल गेम्स में खेलगांव में साइकिलिंग का अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम तैयार हुआ था, लेकिन आज तक न तो खेल विभाग की ओर से यहां साइकिलिंग के सेंटर की शुरुआत की गयी और न ही साइकिलिंग का कोई बड़ा आयोजन हुआ. वर्तमान में जेएसएसपीएस की देखरेख में यहां कुछ खिलाड़ी अभ्यास करते हैं, लेकिन यहां कोई सेंटर नहीं होने के कारण ये मायूस हो गये हैं. खेलो इंडिया सेंटर शुरू होने से यहां के खिलाड़ियों को बेहतर सेंटर की उम्मीद जगी थी, लेकिन 2021 में केंद्र सरकार की ओर से जारी की गयी खेलो इंडिया सेंटर में इसे खेलगांव के इस सेंटर का नाम गायब था. यहां का नाम हटा दिया गया है. झारखंड साइकिलिंग संघ के सचिव शैलेंद्र पाठक का कहना है कि इस अंतरराष्ट्रीय स्तर के वेलोड्रॉम का अगर यहां के खिलाड़ी इस्तेमाल करेंगे, तो बाकी खेलों से अधिक पदक झारखंड की झोली में आयेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें